दिल्ली सरकार ने एनबीसीसी पर लगाया एक करोड़ रुपए का जुर्माना

17-12-2021 17:17:43
By : Ravinder Kumar

दिल्ली सरकार ने एनबीसीसी पर लगाया एक करोड़ रुपए का जुर्माना

दिल्ली सरकार ने रोक के बावजूद निर्माण कार्य करने पर नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) के ऊपर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।‌


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि यहाँ नेताजी नगर में एनबीसीसी की साइट पर रात के अंधेरे में काम किया जा रहा था। साइट को भी सील करने के निर्देश दिए गए है। डीपीपीसी की टीम ने एनबीसीसी की साइट पर तीन दिसंबर को भी छापे मारे थे। नियमों का उल्लंघन मिलने पर पाँच लाख का जुर्माना लगाया था।‌


उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। दिल्ली के अंदर सभी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर प्रतिबंध है। इसके अलावा बाहर से आने वाले ट्रकों पर भी रोक लगी हुई है। परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया गया है कि नियम के उलंघन करने वाले पर सख्त एक्शन लें।


पर्यावरण मंत्री ने कहा कि अब दोबारा कंपनी को नियमों का उल्लघंन करते हुए पाया गया है। इसके बाद डीपीसीसी, ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और एमबीसीसी के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। एनबीसीसी के बार-बार के उल्लंघन को देखते हुए कंपनी के ऊपर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। नेताजी नगर की साइट को तत्काल प्रभाव से सील करने का निर्देश दिया गया है।


उन्होंने कहा कि दिल्ली के अंदर सभी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर प्रतिबंध है। इसको लेकर कई एजेंसियों के हमारे पास प्रस्ताव आए हैं। जिसे सेंट्रल कमीशन एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के पास भेजा गया है कि वो उस पर निर्णय लें। दिल्ली के अंदर में सभी एजेंसियों को आगाह करना चाहता हूँ जब तक इस पर निर्णय नहीं होता है तब तक अगर किसी तरह का कोई उल्लंघन पाया गया तो सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play