खेल खत्म, पैसा हजम

09-04-2020 11:41:58
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

खेल प्रतियोगिताएं हुई रदद, धोनी, विराट, रोनाल्डो सहित दुनिया भर के खिलाडियों के वेतन में कटौती।

अब तक हम केवल सुनते ही आये थे कि है कि खेल खत्म, पैसा हजम। किन्तु कोरोना वायरस ने ऐसा कहर बरपाय कि अब आप इस कहावत को अपनी आंखों से चरितार्थ होते भी देख सकते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहा है। कोरोना के इस कहर से खेल और खेल से जुडे लोग भी नहीं बच पाये। दुनिया भर की खेल प्रतियोगिता रद्द हो चुकी हैं। यदि खेल ही नहीं होगा तो इससे जुडी संस्थानों और खिलाडियों को पैसा भी नही मिलेगा। यानी खेल खत्म पैसा हजम वाली कहावत चरितार्थ हो रही है।

सबसे पहले जानते है कि कौन-कौन सी खेल प्रतियोगिताएं कोरोना वायरस की वजह रद्द हुई ।

कोरोना वायरस के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने वल्र्ड कप 2023ए, चैलेंज लीग-ए (क्वालिफायर टूर्नामेंट) टाल दिया है, साथ ही साथ नेपाल में होने वाली एवरेस्ट प्रीमियर लीग टी-20 भी रद हो गयी है।

कोरोना वायरस की मार पेरिस मैराथन पर भी पडी। यह मैराथन पांच अप्रैल को होनी थी और इसके लिए 60 हजार धावक पंजीकरण भी करा चुके थे।

भारतीय फुटबॉल टीम के फीफा वल्र्ड कप 2022 क्वालीफायर और चीन में होने वाले एएफसी एशियन कप संयुक्त क्वालिफिकेशन राउंड-2 के मैचों को स्थागित कर दिया गया है।

कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 15 मार्च से होने वाला राइफल, पिस्टल, शॉटगन शूटिंग विश्व कप कोरोना वायरस की भेंट चढ़ गया।

आईएसएसएफ ने 16 अप्रैल से टोक्यो में होने वाली ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता भी रद्द कर दी है।

वल्र्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने (बीडब्लूएफ) ने बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) को इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट खाली स्टेडियम में कराने का विकल्प दिया है।

एशियन नौकायन चैंपियनशिप कोरोना वायरस के कारण टाल दी गई। यह चैम्पियनशिप थाइलैंड के पटाया शहर में 26 से 29 मार्च तक आयोजित होनी थी।

पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसबी) और स्ट्रासबर्ग के बीच होने वाली फ्रेंच लीग-1 का मुकाबला कोरोना वायरस के कारण टाल दिया गया। यह मुकाबला स्ट्रासबर्ग के घरेलू मैदान अल्सासे में होना था।

अमेरिका के कैलिफोर्निया में होने वाला इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट को भी कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दिया गया है।

जापान में 15 मार्च को प्रस्तावित एशियाई पैदल चाल चैम्पियनशिप कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई है।

कोरोना वायरस के खतरे के चलते सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट को स्थागित करना पड़ा। हॉकी का यह टूर्नामेंट 11 से 18 अप्रैल तक मलयेशिया में होना था।

नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने चार मार्च से निकोसिया (साइप्रस) में होने वाले शॉटगन शूटिंग विश्व कप से नाम वापस ले लिया है। कोरोना वायरस के चलते भारत सरकार ने यह कदम उठाया है।

टेबल टेनिस विश्व चैम्पियनशिप कोरोना वायरस के कारण स्थागित कर दी गई है। यह चैम्पियनशिप दक्षिण कोरिया के शहर बुसान में आयोजित की जानी थी।

रदद् हुई प्रतियोगितों के बाद बात करते है कोरोना महामारी के कारण खिलाडियों को मिलने वाले पैसों में की गई कटौती की।

इटैलियन फुटबॉल क्लब जुवेंटस ने अपने स्टार रोनाल्डो, मैनेजर मॉरिजियो सारी और अन्य खिलाड़ियों के वेतन में कटौती करके 90 मिलियन यूरो (करीब 753 करोड़ रुपये) इकट्ठा किए थे। इसे उसने कोरोना की लड़ाई में इटली की सरकार को दान देने का फैसला किया है।

वहीं, मेसी सहित स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के खिलाड़ियों के वेतन में 70 प्रतिशत कटौती की गई है।

आइपीएल के खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा हो सकता है क्योंकि अभी इसे स्थागित कर दिया गया है। बीसीसीआइ इसके लिए विकलपों की तलाश कर रही है। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर उनके खिलाड़ियों की तनखाह में कटौती होगी।

आइपीएल फ्रेंचाइजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, टूर्नामेंट शुरू होने से एक हफ्ते पहले खिलाड़ियों को 15 प्रतिशत, टूर्नामेंट के दौरान 65 प्रतिशत और बची हुई 20 प्रतिशत राशि आइपीएल खत्म होने के बाद निर्धारित समय के अंदर दी जाती है। निश्चित रूप से किसी भी खिलाड़ी को अभी कुछ नहीं दिया गया है। बीसीसीआइ क्रिकेटर्स संस्था और भारतीय क्रिकेटर्स संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा, आइपीएल के एक सत्र के नहीं होने का आर्थिक प्रभाव काफी बड़ा होगा। इससे सिर्फ आइपीएल के खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि घरेलू खिलाड़ियों तक के वेतन में कटौती होगी। बीसीसीआइ अपनी कमाई क्रिकेट से करता है। अगर क्रिकेट नहीं हो रहा तो पैसा कहां से आएगा।

वहीं, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट एवं ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने स्वीकार किया कि इन हालात में वेतन में कटौती छोटी चीज है और खिलाड़ियों को सहयोग के लिए तैयार रहना चाहिए।

इंग्लिश फुटबॉल क्लब टॉटनहम ने आर्थिक संकट के चलते गैर खिलाड़ी स्टाफ का वेतन 20 प्रतिशत काटने का फैसला किया है। जर्मन फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने भी संकट के इस दौर में वेतन में भारी कटौती की है। अमेरिकी रग्बी के दिवालिया होने की उम्मीद है जिससे खिलाड़ियों के वेतन पर भी प्रभाव पड़ेगा, वहीं टेनिस खिलाड़ियों का वेतन केवल मैच से होने वाली कमाई पर ही निर्भर हैं।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play