बैजल की लोगों से शांति बनाये रखने की अपील

25-02-2020 19:14:00
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23



उप राज्यपाल अनिल बैजल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसक वारदातों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए मंगलवार को लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की।

श्री बैजल ने सातवीं दिल्ली विधानसभा के प्रथम सत्र को आज संबोधित करते हुए लोगों से शांति, कानून-व्यवस्था, साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने और सुरक्षा एजेंसियों के साथ सहयोग करने की भी अपील की। उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की ओर से जनता को दी गयीं स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, पर्यावरण और अन्य गारंटी को उद्धृत करते हुए कहा कि सरकार दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट बिजली और 20000 लीटर पानी मुफ्त आपूर्ति करने को प्रतिबद्ध है।

उपराज्यपाल ने कहा कि सरकार का लक्ष्य देश की राजधानी को विश्व स्तरीय शहरों के समकक्ष लाना है और इसके लिए शहर में चौबीस घंटे और सातों दिन बिजली की निबा्रध आपूर्ति होनी चाहिए। सरकार की 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए श्री बैजल ने कहा कि विद्युत वितरण के लिए पूरे शहर में केबल नेटवर्क बिछाया गया है। कई स्थानों पर लटके हुए तारों का जाल न केवल जनता की सुरक्षा के लिए खतरा है बल्कि शहर की सुंदरता को भी विकृत करता है । सरकार का मकसद बिजली के तारों को भूमिगत करने का है।

श्री बैजल ने पिछली सरकार के दौरान किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि वर्तमान कार्यकाल में सरकार पहले शुरू की गई कल्याणकारी गतिविधियों को और आगे बढ़ाने तथा दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

उन्होंने कहा कि राजधानी के एक-एक घर को नल से जल पहुंचाने की सरकार को सक्षम बताते हुए उपराज्यपाल ने हर माह 20 हजार लीटर मुफ्त पानी देने की प्रतिबद्धता दोहराई। सरकार का लक्ष्य है कि शहर के प्रत्येक घर को 24 घंटे नल से स्वच्छ पानी सुनिश्चित किया जाए।

उपराज्यपाल ने कहा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देश की सबसे अच्छी शिक्षा सुविधा मुहैया कराने की नीति आगे भी जारी रहेगी और सरकार का यह प्रयास रहेगा कि रोजगार से जुड़ी विश्व स्तर की शैक्षिक सुविधा प्रत्येक छात्र को उसके स्नातक होने तक उपलब्ध हो। सरकार सस्ता,सुलभ और बेहतरीन इलाज उपलब्ध कराने पर जोर देगी। मोहल्ला क्लीनिकों का ध्येय आम नागरिकों तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना है। मोहल्ला क्लीनिकों के आगे और विस्तार का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के अलावा अत्याधुनिक अस्पतालों की स्थापना कर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और मजबूत किया जायेगा जिससे जनता को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित की जाये।

श्री बैजल ने कहा कि सरकार महिलाओं की तरह विभिन्न संस्थानों के छात्रों को भी मुफ्त बस सेवा उपलब्ध करायेगी।यमुना नदी को साफ और उसका पुर्नोद्धार करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के साथ ही प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए जायेंगे। दिल्ली में हरियाली बढ़ाने के लिए दो लाख से अधिक पेड़ लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली को कचरा और मलबा मुक्त बनाने तथा शहर की स्वच्छता सुनिश्चित करने की योजनाओं को अमल में लाया जायेगा।

कच्ची कालोनियों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने का जिक्र करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि महिलाओं के लिए दिल्ली को अधिक सुरक्षित बनाने पर जोर रहेगा। बसों की तरह मोहल्ला स्तर पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मोहल्ला मार्शल भी तैनात किए जायेंगे।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play