12 मई से ट्रेनों का परिचालन शुरू

12-05-2020 14:22:27
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Indian Railways News: IRCTC Online Ticket Booking Starts today ...


12 मई से ट्रेनों का परिचालन शुरू

12 मई से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है इस लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 15 रूटों पर ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी और वापसी भी नई दिल्ली होगी। ये सभी 15 जोड़ी ट्रेनें जो की राजधानी एक्सप्रेस के रूट पर चलेंगी। इस दौरान 12 ऐसी ट्रेनें हैं जो उत्तर प्रदेश के चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर रुकेंगी। इसमें कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और झांसी है।

रिजर्वेशन केवल IRCTC की वेबसाइट से ही किया जा सकेगा इन स्पेशल ट्रेनों में 11 मई शाम 4 बजे से ही रिजर्वेशन शुरू हो गया हैरेलवे स्टेशनों के टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे, लिहाजा प्लेटफॉर्म टिकट समेत कोई भी काउंटर टिकट जारी नहीं होगी. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यात्रियों के लिए फेस कवर पहनना और ट्रेन छूटने से पहले स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी. केवल ऐसे ही यात्री ट्रेन में जा सकेंगे, जिनमें कोविड19 के लक्षण न हों. ट्रेनों के टाइम टेबल समेत बाकी डिटेल्स अलग से जारी की जाएंगी

यात्रियों को मास्क पहन कर सोशल डिस्टेंसिन्ग का पालन करते हुए सफर करना होगा। इसके अलावा स्टेशन पर सभी यात्रियों को आवश्यक तौर पर जांच की जाए और बिना किसी लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेन से सफर करने की इजाजत दी जाएगी। सभी यात्रियों को स्टेशन और कोच में प्रवेश और बाहर निकलने से पहले हैंड सेनिटाइजर दिया जाएगा। सभी यात्री एंट्री और यात्रा के दौरान चेहरे पर मास्क पहने रहेंगे। ट्रेन में चढ़ते और सफर करते वक्त सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। जिस स्टेशन पर यात्री उतरेगा वहां थर्मल स्क्रीनिंग के बाद होम क्वारंटाइन किया जाएगा।

 

उत्तर प्रदेश में रुकने वाली 12 ट्रेनें

1. हावड़ा-नई दिल्ली- यह ट्रेन 13 मई को हावड़ा से शाम 4.50 में खुलेगी और सुबह 10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन का उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल में स्टॉपेज रहेगा। यह ट्रेन रोज चलेगी।


2. नई दिल्ली-हावड़ा- यह ट्रेन 12 मई को नई दिल्ली से शाम 4.55 में खुलेगी और सुबह 9.55 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन का उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल में स्टॉपेज रहेगा। यह ट्रेन रोज चलेगी।


3. राजेंद्र नगर-नई दिल्ली- यह ट्रेन 12 मई को बिहार के राजेंद्र नगर स्टेशन से शाम सात बजे खुलेगी और सुबह 7.40 में नई दिल्ली पहुंचेगी। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) और कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन का परिचालन रोज होगा।


4. नई दिल्ली-राजेंद्र नगर- यह ट्रेन 13 मई को नई दिल्ली से शाम 5.15 में रवाना होगी और सुबह 5.30 में राजेंद्र नगर पहुंचेगी। यह उत्तर प्रदेश के कानपुर सेंट्रल और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) पर रुकेगी। यह ट्रेन रोज चलेगी।


5. डिब्रूगढ़-नई दिल्ली- यह ट्रेन 14 मई से चलेगी। इसका उत्तर प्रदेश में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर स्टॉपेज होगा। यह ट्रेन रोज चलेगी।


6. नई दिल्ली-डिब्रूगढ़- यह ट्रेन 12 मई से चलेगी। इस ट्रेन का उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल में स्टॉपेज रहेगा। यह ट्रेन रोज चलेगी।


7. अगरतला-नई दिल्ली- यह ट्रेन सप्ताह में सिर्फ एक दिन सोमवार को चलेगी। इसका परिचालन 18 मई से शुरू होगा। यह उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर रुकेगी।


8. नई दिल्ली-अगरतला- यह ट्रेन 20 मई से चलेगी। इसका परिचानल सप्ताह में एक दिन सिर्फ बुधवार को होगा। यह ट्रेन भी उत्तर प्रदेश के सिर्फ एक स्टेशन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर ही रुकेगी।


9. भुवनेश्वर से नई दिल्ली- यह ट्रेन रोज चलेगी। इसका परिचालन 13 मई से शुरू हो रहा है। यह उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रुकेगी।


10. नई दिल्ली से भुवनेश्वर- यह ट्रेन रोज चलेगी। इसका परिचालन 14 मई से शुरू हो रहा है। यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी


11. सिकंदराबाद से नई दिल्ली- यह ट्रेन सप्ताह में सिर्फ एक दिन बुधवार को चलेगी। इसका परिचालन 20 मई से शुरू हो रहा है। यह उत्तर प्रदेश के सिर्फ एक स्टेशन झांसी में रुकेगी।


12. नई दिल्ली से सिकंदराबाद- इस ट्रेन का परिचालन प्रत्येक सप्ताह सिर्फ रविवार को होगा। यह 17 मई से शुरू होगी और यूपी के झांसी स्टेशन पर रुकेगी।

 
Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play