पिथौरागढ़ में किसानों को 100 करोड़ का ऋण

10-10-2020 14:20:27
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा, सहकारिता व दुग्ध विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 धन सिंह रावत ने कहा कि पिथौरागढ़ जनपद में किसानों व आम लोगों की आय बढ़ाने के लिये प्रदेश सरकार न्यूनतम ब्याज पर 100 करोड़ रूपये का ऋण वितरित करेगी तथा जरूरत पड़ने पर इस राशि को बढ़ाया जायेगा।


श्री रावत आज सीमांत पिथौरागढ़ जनपद के भ्रमण पर आये थे। इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जनपद में विभिन्न क्षेत्रों में सहकारी बैंक की 12 शाखायें व 15 एटीएम खोले जायेंगे। जिन क्षेत्रों में बैंक की शाखा नहीं खुल सकती है, ऐसे क्षेत्रों में ई-लाॅबी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

उन्होंने इस मौके पर शून्य प्रतिशत व्याज पर 46 किसानों व सहकारिता समूहों को 72 लाख रूपये के चेक वितरित किये और जिला सहकारी बैंक के भवन निर्माण हेतु 5 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की और जल्द ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पेश करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये विभिन्न योजनायें संचालित कर रही है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार जनपद के 10 उत्कृष्ट किसानों को देश के विभिन्न स्थानों का एक सप्ताह की अवधि के लिये निशुल्क भ्रमण करायेगी। इस दौरान वह आधुनिक कृषि तकनीक के के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा पांच उत्कृष्ट किसानों को विदेश दौरे पर भेजा जायेगा। साथ ही 15 उत्कृष्ट किसानों को मुख्यमंत्री सम्मान निधि से सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये भी अनेक योजनायें संचालित की जा रही हैं। स्वरोजगार हेतु सहकारी बैंक के माध्यम से 160000 का ऋण बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जा रहा है। महिला समूहों को पांच पांच लाख का ऋण दिया जा रहा है। बहुद्देश्यीय साधन सहकारी समितियों को किसी भी कार्य के लिये एक प्रतिशत व्याज पर 2 करोड़ रूपये का ऋण आवंटित किया जा रहा है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play