एपी ने पीएम-गति शक्ति के संचालन के लिए ईजीओएस बनाया

11-05-2022 12:54:49
By : Sanjeev Singh


आंध्र प्रदेश सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सचिवों के एक अधिकार प्राप्त समूह (ईजीओएस) का गठन किया है, जो पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) के अनुरूप राज्य मास्टर प्लान तैयार करने और संचालित करने के लिए है।

पिछले साल दिसंबर में, केंद्र ने राज्यों को पीएम-गति शक्ति के संचालन के लिए एक संस्थागत सेट-अप स्थापित करने के लिए कहा था और अब एपी सरकार ने इस पर कार्रवाई की है। राज्य मास्टर प्लान तैयार करने के अलावा, ईजीओएस को राष्ट्रीय रसद नीति के साथ राज्य को संरेखित करने के लिए कार्रवाई योग्य कार्यक्रम रणनीति प्रदान करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

समर्थन (कार्यान्वयन के लिए) के लिए राज्य मास्टर प्लान केंद्र को प्रस्तुत किया जाएगा। 9 मई को जारी एक आदेश में, मुख्य सचिव ने कहा कि ईजीओएस रसद पर केंद्रीय सलाहकार समिति के निर्णयों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेगा, अंतराल की पहचान करेगा और नीतियों, कार्यक्रमों और कानून के निर्माण पर सरकार को सलाह देगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि ईजीओएस को एक पायलट आधार पर बुनियादी ढांचे के विकास के लिए क्षेत्र आधारित दृष्टिकोण में सभी उपयोगिता सेवाओं के साथ-साथ सड़कों और रेलवे के निर्माण के लिए विभिन्न गतिविधियों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए एक प्रक्रिया और एक निश्चित समय सीमा निर्धारित करनी है। यह रसद दक्षता का पता लगाने के लिए पीएम-गति शक्ति एनएमपी के कार्यान्वयन की समीक्षा और निगरानी भी करेगा।

ईजीओएस में 17 सदस्य और एक विशेष आमंत्रित सदस्य होगा। राज्य सरकार ने एक क्षेत्र के समग्र विकास के लिए 2022-25 की अवधि के लिए विशिष्ट कार्य योजनाओं (संबंधित विभागों के) का मसौदा तैयार करने के लिए एपी इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक के साथ समन्वयक के रूप में और विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ एक नेटवर्क योजना समूह का गठन किया। .

एनपीजी एक विस्तृत सूक्ष्म योजना के माध्यम से रसद लागत को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। मुख्य सचिव ने कहा कि एनपीजी उन परियोजनाओं को संदर्भित करेगा जिनके लिए सिंक्रनाइज़ेशन, या पीएम-गति शक्ति एनएमपी में बदलाव की आवश्यकता है, अनुमोदन के लिए ईजीओएस को, मुख्य सचिव ने कहा।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play