अमेरिका दूसरे देशों के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप ना करे: रूस

01-02-2021 10:44:22
By : Sanjeev Singh



रुस ने विपक्ष के नेता एनेक्सी नावालनी के समर्थकों के विरोध प्रदर्शनों के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के वक्तव्य पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अमेरिका को दूसरे देशों के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप पर रोक लगानी चाहिए।

ब्लिंकन ने रविवार को रूस में नावालनी के समर्थन में हुए अनाधिकृत विरोध प्रदर्शनों के दौरान शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों पर हुए कथित हिंसा की निंदा की थी।

रुस के विदेश मंत्रालय ने फेसबुक पर कहा,“अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा कानून के व्यापक उल्लंघन का समर्थन अमेरिका की गुप्त भूमिका का एक और प्रमाण है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि विरोध को प्रोत्साहित करने के लिए की गई कार्रवाई रूस को रोकने की रणनीति का हिस्सा है। अमेरिका को संप्रभु देशों के घरेलू मामलों में मध्यस्थता बंद करनी चाहिए।”

मंत्रालय ने यह भी याद दिलाया कि अनधिकृत विरोध के बारे में भ्रामक जानकारी फैलाने वालों को रूसी कानून के तहत उत्तरदायी ठहराया जाता है।

गौरतलब है कि एंटनी ब्लिंकन ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों के खिलाफ हिंसा की निंदा की और नावालनी समेत हिरासत में लिए गए सभी लोगों को रिहा करने को कहा है। उन्होंने कहा,“अमेरिका लगातार दूसरे सप्ताह रूसी अधिकारियों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों के खिलाफ कठोर रणनीति के लगातार उपयोग की निंदा करता है। हम रूस से नावालनी समेत मानवाधिकारों का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों की रिहाई की मांग करते हैं।”

उल्लेखनीय है कि गत 17 जनवरी को जर्मनी से लौटने के तुरंत बाद एलेक्सी नावालनी को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्हें गबन के एक आरोप में दोषी ठहराया गया था।

माॅस्को की एक अदालत 2 फरवरी को नावालनी के ऊपर लगे धोखाधड़ी के मामले में सजा देने पर विचार करेगी।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play