बजाज फाउंडेशन का एनसीआर में ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की निःशुल्क डोर स्टेप डिलीवरी

17-05-2021 17:57:25
By : Sanjeev Singh


देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज फाउंडेशन ने दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुल्क डोरस्टेप डिलीवरी का एक आपातकालीन कार्यक्रम शुरू किया है।

फाउंडेशन ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इससे ऑक्सीजन की कमी से जूझते राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों को लाभ पहुंचेगा । ऑक्सीजन की जरूरत वाले अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने और ऑक्सीजन की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के प्रयास में फाउंडेशन देश के अन्य शहरों में अपने इस कार्यक्रम को बढ़ा रहा है जिससे कि देशभर में जरूरतमंद लोगों को परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करते हुए उनकी समस्या और जरूरत के समय का दायर कम करने का प्रयास कर रही है।

इस कार्यक्रम के लिए, आपात स्थिति में, जहां एसपीओ2 का स्तर 90 से नीचे होने पर ऑक्सीजन सेवा को 72 घंटे के लिए एक रिफंडेबल सुरक्षा राशि के तहत दरवाजे पर पहुंचाया जायेगा। इस सेवा में ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर की डिलीवरी और इंस्टॉलेशन करने के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं के ठीक होने के बाद, मशीनों को वापस करने के लिए प्रोफेशनल सेवा शामिल रहेगी।

फाउंडेशन द्वारा शुरू किये गये इस कार्यक्रम के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 1800-5728-345, ईमेल या बजाज फाउंडेशन की वेबसाइट के माध्यम से ओ2 ऑर्डर करना होगा।

अपने कार्यक्रम के बारे में बजाज फाउंडेशन के निदेशक पंकज बजाज ने कहा, “भारत में तबाही मचा रहे म्यूटेंट स्ट्रेन के लक्षण अनिश्चित हैं और आपको यह भी पता नहीं चलता कि आपका ऑक्सीजन स्तर कितनी जल्दी गिर जाता है। हम नहीं चाहते कि कोई और संक्रमित मरीज सिलेंडर की तलाश में जाए, जिसे ध्यान में रखते हुए हमें लगा कि एक आपातकालीन ऑक्सीजन कार्यक्रम समय की जरूरत है। इस पहल के माध्यम से, हम न केवल प्रभावित लोगों की मदद करने का भरोसा रखते हैं, बल्कि उन लोगों के घर पर ओ2 कांसेंट्रेटर की निःशुल्क पहुंचाते हैं, और उनके बाहर जाने पर होने वाले वायरस के प्रसार को भी रोकते हैं। यह मानवीय स्तर पर एक साथ खड़े होने और हर संभव मदद करने का समय है।“

इसके अलावा, बजाज फाउंडेशन ने खोया के साथ साझेदारी में कोविड-19 फूड ड्राइव के माध्यम से लाखों लोगों को भोजन सेवा मुहैया की है। खोया मिठाई किचन में मुफ्त भोजन तैयार किया जा रहा है और प्रभावित परिवारों को दैनिक आधार पर पहुंचाया जा रहा है। फाउंडेशन प्रभावित परिवारों को हैंड सैनिटाइज़र और फेस मास्क सहित अन्य चिकित्सा आपूर्ति भी प्रदान कर रहा है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play