स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत भारत कोकिंग कोल लिमिटेड ने कराया कार्यक्रम

03-10-2019 15:55:07
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23



देश भर में भारत सरकार के द्वारा स्वच्छता ही सेवा-
2019 अभियान चालाया गया है जिसके तहत देश में इस योजना से जुड़े कई कार्यक्रम देखने को मिल रहे है. भारत सरकार के द्वारा इस अभियान की शुरुआत दिनांक 11 सितंबर 2019 से की गई थी और यह अभियान को 27 अक्टूबर 2019 तक चलाया जायेगा. भारत सरकार के इस अभियान में पर्यावरण की दृष्टि से एक सकारात्मक कदम उठाते हुए एक महत्वपूर्ण पहल की है जिसमे सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबन्ध लगाना और लोगों को इसके प्रति जागरूक करना है.

इसी दिशा में सफल प्रयास करने की दिशा में भारत कोकिंग कोल लिमिटे में भी पिछले एक महीने से इस दिशा में अनेक कर्यक्रमों के आयोजन किए जा रहे हैं और कंपनी के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही साथ धनबाद शहर के आम नागरिकों को भी स्वच्छता की दिशा में काम करने और सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद करने एवं स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के द्वारा चलाए गए विभिन्न कार्यक्रम का प्रथम चरण का समापन दिनांक 01 अक्टूबर,2019 को हुआ.
इस अवसर पर आयोजित समारोह में बीसीसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी एम प्रसाद के द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई कि “मैं स्वयं स्वच्छता कि प्रति सजग रहूँगा और उसके लिए समय दूंगा” , हर वर्ष
100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा तथा उन्होंने यह भी शपथ दिलाई की आज से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करूँगा एवं इस कार्य के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करूँगा.  मैं राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी जी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में पूर्ण सहयोग दूंगा.

इससे शुभारम्भ से पहले एक प्रभात फेरी निकाली गई जो कोयला भवन मुख्य गेट से शुरू होकर कोयला नगर कॉलोनी का भ्रमण करते हुए सामुदायिक केन्द्र, कोयला नगर पहुंची जिसमें 154 सरस्वती विद्या मंदिर, भूली तथा 53 डी.ऐ.वी. कोयला नगर के स्कूली बच्चों ने भाग लिया.

उपरोक्त कार्यक्रम में सरस्वती विद्या मंदिर, भूली के बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना एवं डी.ऐ.वी कोयला नगर के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम इतनी शक्ति हमें देना दाता प्रस्तुत किया गया.

इस अवसर पर महाप्रबंधक (कार्मिक/सीएसआर) श्रीमती आहूति स्वाईन ने स्वच्छता ही सेवा-2019 अभियान से संबंधित विस्तृत जानकारी उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों तथा स्कूली बच्चों को दी.

शपथ समारोह में बीसीसीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री पी एम प्रसाद के अलावे मुख्य सतर्कता पदाधिकारी श्री कुमार अनिमेष, निदेशक (वित्त) श्री समीरन दत्ता, महाप्रबंधक (कार्मिक/औ.सं.) श्री राजपाल यादव, महाप्रबंधक (का./प्रशासन) श्री एस के सिंह, महाप्रबंधक (कार्मिक/सीएसआर) श्रीमती आहूति स्वाईन, महाप्रबंधक (का./जन सम्पर्क) श्री एस एन सिन्हा तथा मुख्यालय के महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष तथा बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी तथा महिलायें उपस्थित थी.    


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play