हेलिकॉप्टर क्रैश में जनरल रावत की मौत पर संसद में बयान देंगे रक्षा मंत्री, IAF चीफ ने किया घटनास्थल का मुआयना

09-12-2021 10:12:06
By : Ravinder Kumar

तमिलनाडु के कन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को मिलिट्री विमान से दिल्ली लाया जाएगा.


सीडीएस बिपिन रावत के दुर्घटना में हुई मौत के बाद पूरा देश गहरे सदमे में है। साथ ही बिपिन रावत को श्रद्धा के सुमन भी समर्पित कर रहा है। बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तराखंड में 3 दिन का राजकीय शोक रखा गया है। आईये जान लेते हैं क्या हैं औऱ अपडेट.   


09/12/2021 09:19:22

उत्तराखंड में 3 दिन का राजकीय शोक

जनरल बिपिन रावत के दुर्घटना में मौत होने की वजह से उनके गृह राज्य उत्तराखंड में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है. पूरे प्रदेश में है 3 दिन का राजकीय शोक मनाया जाएगा. 


09/12/2021 09:16:02

आईएमए की कमांडेंट परेड टली

जनरल बिपिन रावत के दुर्घटना में मौत होने की वजह से भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में पासिंग आउट परेड से दो दिन पहले होने वाले कमांडेंट परेड को रद्द कर दी गई है. आज दोपहर को 12:00 बजे तक आईएमए के अफसरों की ओर से कार्यक्रम के बदलाव को लेकर स्पष्ट जानकारी दे दी जाएगी. 

09/12/2021 09:11:33

राजनाथ सिंह राज्यसभा और लोकसभा में देंगे बयान


आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में तमिलनाडु के कुन्नूर में हुई हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना पर बयान देंगे. मिली जानकारी के अनुसार राजनाथ सिंह सुबह 11:15 बजे लोकसभा में और उसके बाद राज्यसभा में बयान देंगे.

09/12/2021 08:46:32

सोनिया नहीं मनाएंगी जन्मदिन

IAF हेलिकॉप्टर हादसे पर दुख जताते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है. बुधवार को उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके जन्मदिन पर किसी भी तरह का आयोजन नहीं करने की अपील की है.

09/12/2021 08:44:04

सेना के उप प्रमुख ने किया अपना कतर दौरा कम, लौटेंगे दिल्ली

कल हुए हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 13 की मौत के बाद सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती (Army Vice Chief Lt Gen Chandi Prasad Mohanty) ने अपनी दो दिवसीय कतर यात्रा को कम कर दिया और आज वापस दिल्ली आ रहे हैं. 

09/12/2021 08:30:46

दुर्घटना स्थल पर पहुंचे एयरफोर्स चीफ वीआर चौधरी

आज दुर्घटना स्थल पर एयरफोर्स चीफ वीआर चौधरी पहुंचे हैं. वहां उन्होंने पूरे इलाके का मुआयना किया और अधिकारियों से कल हुए हादसे के बारे में बातचीत की.

09/12/2021 08:24:32

अमेरिका, रूस, पाकिस्तान समेत इन देशों ने जताया शोक

अमेरिका, रूस और पाकिस्तान समेत कई देशों ने बुधवार को प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया. अमेरिकी दूतावास ने रावत परिवार और दुर्भाग्यपूर्ण हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की. अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा कि भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के रूप में जनरल रावत ने भारतीय सेना में परिवर्तन के एक ऐतिहासिक दौर का नेतृत्व किया.


बैकग्राउंड

तमिलनाडु के कन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को आज मिलिट्री विमान से दिल्ली लाया जाएगा. कल रावत के अंतिम दर्शन के लिए उनका शव उनके आवास पर रखा जाएगा. लोग सुबह 11 से 2 बजे तक रावत को अंतिम सलामी दे पाएंगे. वहीं दो बजे के बाद रावत के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी. दरअसल कल यानी बुधवार 8 दिसंबर 2021 को सीडीएस, जनरल बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 लोगों के साथ नीलगिरि हिल्स के वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के स्टाफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने के लिए जा रहे थे. इसी दौरान तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से मौत हो गई. 

हेलिकॉप्टर में कौन-कौन सवार थे ?

इस हादसे के वक्त विमान में वायुसेना के MI-17V-5 हेलिकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे. इनमें CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, एनके गुरसेवक सिंह, विंग कमांडर पीएस चौहान, एनके जितेंद्र कुमार, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, जेडब्ल्यूओ दास, स्क्वॉड्रन लीडर के सिंह, एल/नायक विवेक कुमार, एल/नायक बी साई तेजा, ग्रुप कैप्टन वरुन सिंह और हवलदार सतपाल शामिल थे. हादसे में केवल ग्रुप कैप्टन वरुन सिंह ही जीवित बचे हैं. उनका इलाज किया जा रहा है.


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play