को-विड केयर सेंटरो को बहुउद्देश्यीय बनाया जाए- शिवराज

30-04-2021 11:01:50
By : Sanjeev Singh


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड केयर सेंटरों को बहुउद्देश्यीय बनाया जाए, जिससे कम संक्रमित कोरोना रोगियों को उपचार की बेहतर सुविधा मिलें।

मुख्यमंत्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कल लोगों से अपील की है कि शादी विवाह के कार्यक्रम संक्रमण नियंत्रित होने तक स्थगित कर दें। मानवता का दुश्मन कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सारे भेद-भाव भूल कर सबको मिलकर प्रयास करने होंगे।

चौहान ने कहा कि प्रदेश में सबके प्रयासों से संक्रमण वृद्धि दर में कमी आई है। यह 25 प्रतिशत से घट कर 21.5 प्रतिशत हो गई है। स्वस्थ होने की दर भी 80.41 प्रतिशत से बढ़ कर 82.28 प्रतिशत हो गई है। संक्रमण नियंत्रण के प्रयासों को कड़ाई के साथ लागू किया जाए और किसी तरह की ढ़िलाई नहीं हो। उन्होंने कहा कि समुदायिक स्वास्थ केन्द्रों की व्यवस्थाओं को भी मजबूत बनाया जाए, ताकि ग्रामीण अंचल के रोगियों को शीघ्र और बेहतर उपचार की व्यवस्थाएँ मिल सके। उन्होंने संक्रमण को प्रारम्भिक अवस्था में पहचान के लिए सर्वेक्षण कार्य को प्रभावी ढंग से चलाने की जरूरत बताई।

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। चिकित्सकों के परामर्श पर ही इंजेक्शन लगाया जाए। वितरण कार्य को पारदर्शी बनाया जाए, जिसको इंजेक्शन दे उसकी फोटो भी खींचें। उन्होंने ग्वालियर जिले में ऑक्सीजन आपूर्ति के अतिरिक्त विकल्प तैयार करने के निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि जनता कर्फ्यू जिन क्षेत्रों में स्वत: स्फूर्त आन्दोलन बना है, वहाँ पर नियंत्रण बेहतर हुआ है।

उन्होंने होम आईसोलेशन की व्यवस्थाओं की प्रभावी समीक्षा की जरूरत बताई। कोरोना मुक्त गाँवों को चिन्हित कर बाहर से आने वालों के प्रवेश पर रोक लगाने के प्रयासों की उन्होंने सराहना की। उन्होंने इसी तरह की व्यवस्थाएँ माईक्रो कंटेनमेंट जोन बना कर, शहरी क्षेत्र में करने को कहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण का प्रसार बहुत तेजी से होता है। इसलिए जिन क्षेत्रों में नियंत्रण में सफलता मिली है, वहाँ भी कोरोना नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play