इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है आम

30-04-2020 13:05:33
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आम की गिरी या गुठली ’का उपयोग कैसे करें



आम न केवल बहुत से लोगों का पसंदीदा फल है, बल्कि वे कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम की गिरी या गुठली, जिसे आप आमतौर पर फेंक देते हैं, स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का हल कर देती है।
यहाँ कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनका उपचार आम की गुठली के उपयोग से किया जा सकता है:


दस्त को दूर रखता है
 

दस्त और पेचिश जैसी समस्याओं को रोकने के लिए आम की गिरी / गुठली को चूर्ण के रूप में लेने की सलाह दी जाती है। आपको बस आम की गुठली को अच्छी तरह से सुखाकर पीस लेना है और मोटे पाउडर के रूप में बनाना है। आप इस चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक बार में 1 ग्राम कर्नेल पाउडर का अधिक सेवन नहीं करते हैं।
कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करता रहता है


कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है 


आम की गुठली रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है और इस प्रकार, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। आम की गिरी के पाउडर का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करता है।


हृदय रोगों का खतरा कम करता है


आम गुठली हृदय रोगों के समग्र जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और आम की गिरी के पाउडर के सही सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए बहुत कम मात्रा (1 ग्राम) में पाउडर का सेवन करते हैं।


पाचन को बढ़ाता है


जो लोग अक्सर एसिडिटी की समस्या से पीड़ित होते हैं, उनके लिए आम की गिरी का चूर्ण एक उपाय है। आम की गुठली फेनोल और फेनोलिक यौगिकों से भरी होती है, जो पाचन में सहायता करती है। एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण, आम की गिरी के पाउडर का सेवन भी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।


स्कर्वी का इलाज करता है


विटामिन सी से भरपूर, आम की गिरी का पाउडर स्कर्वी रोगियों के लिए एक जादू के उपाय की तरह काम करता है। आपको बस इतना करना है कि आम के गिरे हुए पाउडर के एक भाग के साथ गुड़ के दो भाग और चूना मिलाएं और इसका सेवन करें। आप विटामिन सी की दैनिक खुराक को पूरा करने के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play