हरियाणा में अब 2400 रूपये में होगी कोरोना जांच

20-06-2020 15:20:51
By : Aks Tyagi


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस का टेस्ट अब 2400 रुपये में कराने का निर्णय लिया है और ये संशोधित दरें तुरंत प्रभाव से लागू होंगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी निजी प्रयोगशाला कोरोना के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए सभी करों और प्रक्रियाओं समेत 2400 रुपये से ज्यादा शुल्क नहीं लेगी। हालांकि, आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए प्रदेश में कोरोना जी जांच निजी प्रयोगशालाओं के माध्यम से कराए जा रहे थे, जिसकी पहले कीमत 4500 रूपये प्रति जांच थी। इसके अलावा, प्रयोगशालाओं को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि वे जांच दरें सही तरीके से प्रदर्शित करें।

उन्होंने बताया कि निजी प्रयोगशालाओं को काेरोना जांच सम्बन्धित परिणाम के रियल टाइम के अनुसार डाटा राज्य सरकार और आईसीएमआर के साथ सांझा करना होगा। जिस व्यक्ति का टेस्ट किया जाएगा, उसके तथा सैम्पल लेते समय, व्यक्ति की पहचान, पता और सत्यापित मोबाइल नंबर, सैम्पल रेफरल फॉर्म (एसआरएफ) के अनुसार रिकॉर्ड के लिए नोट करना, सैम्पल लेने के समय डाटा को आरटी-पीसीआर ऐप पर अपलोड करना, जांच रिपोर्ट पूरी होने पर तुरंत रोगी को तथा जांच पॉजिटिव टैस्ट पाए जाने पर सम्बन्धित प्रयोगशाला को जिला सिविल सर्जन को ई-मेल के माध्यम से सूचित करना अनिवार्य होगा।

प्रवक्ता के अनुसार सभी जिला उपायुक्तों एवं सिविल सर्जनों को प्रयोगशालाओं पर कड़ी निगरानी रखने और एनएबीएल और आईसीएमआर द्वारा मंजूर प्रयोगशालाओं द्वारा कोरोना जांच दरों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गये हैं। प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार विभिन्न उपाय करने के साथ राज्य के अस्पतालों में निशुल्क जांच और उपचार की सुविधा प्रदान कर रही है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play