कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा हुआ 8 हजार पार, 198455 संक्रमित

18-03-2020 17:37:05
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23



कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप अब तक विश्व के करीब 160 देशों तक फैल चुका है और इसके संक्रमण से आठ हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी है जबकि करीब 198455 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में चीन, इटली, ईरान, स्पेन, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन समेत कुल छह देश कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। इन छह देशों में कोरोना वायरस की वजह से अब तक सबसे अधिक लोगों ने दम तोड़ा है।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैल रहा है और अब तक 147 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है जबकि तीन लोगों की मौत हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले अब 147 हो गए हैं। इनमें 25 विदेशी नागरिक हैं जबकि 122 भारतीय नागरिक हैं। देश की वाणज्यिक नगरी मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गयी।

मृतक हाल में दुबई से लौटा था। उसे पहले हिंदुजा अस्पताल में उपचार के लिए बाद में भर्ती कराया गया था। बाद में उसका कस्तूरबा अस्पताल में इलाज चल रहा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मृतक की पत्नी और पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित वृद्ध महिला की दिल्ली में तथा एक अन्य मौत कर्नाटक में हुई है। देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमित लोग हैं जहां कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 40 पर पहुंच चुकी है ।

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे।

वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की आशंका है और इस वायरस से संक्रमित होने के कारण चीन में

कोरोना से अब तक करीब साढ़े चार हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 81116 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 61,644 से अधिक मरीजों काे ठीक कर अस्पतालों और अन्य स्थानों से छुट्टी दे दी गयी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 2503 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 27980 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले 24 घंटों दिनों के दौरान 349 लोगों की मौत हुई है।

खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 853 हो चुकी है जबकि 14,991 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया है। स्पेन में कोरोना से अबतक 342 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 9,942 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। दक्षिण कोरिया में काेरोना से अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8320 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5,894 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

अमेरिका ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। इससे अमेरिका के प्रांतों और अन्य क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। इससे पहले अमेरिका के न्यूयाॅर्क, वाशिंगटन, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत आठ प्रांतों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी गयी थी।

फ्रांस भी इसकी गंभीर चपेट में है, जहां अब तक 148 लोगों की वायरस से मौत हो चुकी है जबकि 6,633 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 55, जापान में 28, नीदरलैंड में 24, स्विट्जरलैंड में 19, जर्मनी में 17, फिलीपींस में 12, इराक में 11, स्वीडन, क्रूज शिप (डायमंड प्रिंस) और सैन मैरीनो में सात-सात, इंडोनेशिया में पांच, हांगकांग और ग्रीस में चार-चार, ऑस्ट्रेलिया, अजरबैजान और लेबनान में तीन-तीन, अल्जीरिया, मिस्र और पोलैंड में दो -दो तथा अर्जेंटीना, थाइलैंड, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, सूडान, स्वीडन, गुयाना, नार्वे, यूक्रेन, मोरक्को, कनाडा, आयरलैंड, पनामा,अल्बाना, लक्जमबर्ग और ताइवान में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का असर अधिक है। वहां अब तक 182 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि बंगलादेश में अभीतक आठ लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गयी है। श्रीलंका में अब तक 28 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। नेपाल में अभी तक केवल एक रोगी का पता चला था जिसके ठीक होने के बाद उसे छुट्टी भी दे दी गयी है।

घातक कोरोना वायरस के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस संक्रमण की रोकथाम के लिए एक करोड़ 50 लाख अमेरिकी डाॅलर की सहायता की पेशकश की है। इस निधि का इस्तेमाल विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले देशों में किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ ने कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए 67 करोड़ 50 लाख डॉलर जुटाने का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे

पूरे विश्व में कोरोना के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अब तक 75 हजार से अधिक लोगों को इससे मुक्ति दिलायी जा चुकी है। वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की संभावना है। एक महामारी विज्ञानी ने भविष्यवाणी की है कि दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी अंततः प्रभावित हो सकती है। 


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play