हिंडन से शुरू हुई पहली उड़ान, दिल्ली एनसीआर को मिला दूसरा एयरपोर्ट

11-10-2019 19:05:09
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23


गाजियाबाद में कई माह से उड़ान का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार अब ख़त्म हो गया है क्योंकि हिण्डन सिविल एयरपोर्ट हवाई अड्डे से आज पहले विमान ने उड़ान भरी. यह हवाई अड्डा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद एनसीआर का दूसरा एयरपोर्ट है जिससे न केवल एनसीआर बल्कि पश्चिमी यूपी में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा. साथ ही हापुड़, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा आदि जनपदें भी इससे आसानी से जुड़ जाएगी. हिंडन एयरपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है इस सिविल टर्मिनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 8 मार्च 2019 को किया था. अपने उदघाटन समारोह में पीएम ने कहा था कि सिविल टर्मिनल देश की जनता के लिए एक बड़ा तोहफा है. साथ ही उन्होंने इस लक्ष्य को “उड़ देश का आम आदमी अभियान” के तहत भी ज़रूरी बताया था. 

आज से पिथौरागढ़ के लिए पहली उड़ान शुरू कर दी गई यह उड़ान सप्ताह के छह दिन उपलब्ध रहेगी, जिसमे बृहस्पतिवार के दिन कोई भी उड़ान नही होगी. हैरिटेज एवियेशन’  कम्पनी ने इन उड़ानों को संचालित करने का जिम्मा उठाया है. हालाकि अभी पिथौरागढ़ के लिए उड़ान शुरू हो गई है, इसके बाद छह नवंबर से हुबली के लिए भी उड़ान शुरू होगी. हैरिटेज कंपनी ही शिमला के लिए भी जल्द ही उड़ान शुरू करेगी.


पिथौरागढ जिले के नैनी सैनी हवाई अड्डे से आज सुबह 11 बजे हैरिटेज एवियेशन के हवाई जहाज में नौ यात्रियों ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे के लिये उड़ान भरी और दोपहर 12 बजे तक यह विमान हिंडन एयरपोर्ट पहुँच गया. इस विमान सेवा के शुरू होने से सड़क मार्ग में लगने वाले समय में कमी आई है. पहले पिथौरागढ़ से राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने में 14 घंटे का वक्त लगता था. लेकिन अब विमान सेवा शुरू होने के बाद इस यात्रा में सिर्फ मात्र एक घंटे का समय लगेगा. 


"हैरिटेज एवियेशन" के प्रबंधक एम एस धामी ने कहा कि पिथौरागढ से हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद का प्रति व्यक्ति किराया 2470 रू है जबकि वापसी का किराया 2270 रू रखा गया है.


जानकारी के लिए आपको बता दे कि एयरपोर्ट की शुरुआत से पहले ही पुलिस और प्रशासन ने यहां की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली है. हिंडन एयरपोर्ट से फ्लाइट पकडने वाले यात्री महज सात किलो तक का ही सामान ले जा सकेंगे, इसके अलावा सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की ही अनुमति होगी. यात्रियों को एयरपोर्ट में आज से ही निशुल्क वाई-फाई की सुविधा दे दी गई है. यात्रियों को करीब 45 मिनट पहले चेक इन करना होगा. “हेरिटेज एवियेशन” ने अपने चेक इन काउंटर तैयार कर लिए हैं. साथ ही लगेज बेल्ट और अन्य व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं. पार्किंग के लिए 100 गढ़ियों के लिए पार्किंग स्पेस की व्यवस्था भी की गई है. 



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play