जोकोविच ने फ्रेंच ओपन में रचा इतिहास, जीता 19वां ग्रैंड स्लेम

14-06-2021 10:51:25
By : Sanjeev Singh


मैराथन मैन के नाम से मशहूर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पांचवीं सीड यूनान के स्तेफानोस सितसिपास की कड़ी चुनौती पर रविवार रात 4 घंटे 11 मिनट में 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से काबू पाते हुए वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया। जोकोविच का यह 19वां ग्रैंड स्लेम खिताब है और इसके साथ ही वह सभी ग्रैंड स्लेम दो-दो बार जीतने वाले ओपन युग के पहले और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

जोकोविच ने क्वार्टरफाइनल में इटली के लोरेंजो मुसेटी को पहले दो सेट हारने के बाद वापसी करते हुए पांच सेटों में , सेमीफाइनल में तीसरी सीड और 13 बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल को पहला सेट हारने के बाद चार सेटों में और फ़ाइनल में पांचवीं सीड सितसिपास को पहले दो सेट हारने के बाद वापसी करते हुए पांच सेटों में पराजित किया।

जोकोविच के दो-दो बार सभी ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने की उपलब्धि इससे पहले दुनिया के दो और खिलाड़ियों रॉय एमर्सन और रोड लेवर को हासिल थी। जोकोविच अपने 19 वें ग्रैंड स्लेम खिताब से अब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के नडाल के 20-20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विश्व रिकॉर्ड से मात्र एक ग्रैंड स्लेम पीछे रह गए हैं।

जोकोविच का 19 वें ग्रैंड स्लेम खिताब तक का सफर आसान नहीं रहा था। क्वार्टरफाइनल में मुसेटी ने पहले दो सेट जीतकर जोकोविच को चौंका दिया। लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने अगले तीन सेट जीतकर मुसेटी को शांत कर दिया था कि निर्णायक सेट में 0-4 से पिछड़ने के बाद उन्होंने मैच ही छोड़ दिया। जोकोविच ने सेमीफाइनल में ऊंचे दर्जे की टेनिस का प्रदर्शन करते हुए नडाल को चार घंटे 11 मिनट में 3-6, 6-3, 7-6(4), 6-2 से पराजित किया।

पहली बार ग्रैंड स्लेम फ़ाइनल खेल रहे सितसिपास ने पहला सेट टाई ब्रेक में 8-6 से जीत लिया और दूसरा सेट भी 6-2 से कब्ज़ा लिया। जब ऐसा लगाने लगा कि सितसिपास इस बार उलटफेर कर जाएंगे कि टॉप सीड जोकोविच ने तीसरे सेट से ऐसी लय पकड़ी कि फिर उन्होंने खिताब जीत कर ही दम लिया। इस जीत के साथ जोकोविच ओपन युग में छठे ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने ग्रैंड स्लेम फॉइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए खिताबी जीत हासिल की। सितसिपास का इस हार के साथ यूनान का पहला ग्रैंड स्लेम चैंपियन बननेका सपना टूट गया। पहले दो सेट गंवाने के बाद जोकोविच ने तीसरे सेट में शुरूआती ब्रेक हासिल कर 3-1 की बढ़त बना ली। इस बढ़त ने सर्बियाई खिलाड़ी के खेल को पूरी तरह बदल डाला।

तीसरा सेट जीतने के बाद जोकोविच ने चौथे सेट में डबल ब्रेक से 4-0 की बढ़त बना ली। उन्होंने यह सेट 39 मिनट में 6-2 के स्कोर पर समाप्त किया। जोकोविच ने दूसरे सेट के बाद एक भी ब्रेक अंक का सामना नहीं किया जबकि 22 वर्षीय सितसिपास ने अपने दो सर्विस गेम में तीन ब्रेक अंक बचाये। लेकिन निर्णायक सेट में शुरुआत में सर्विस गंवाकर 1-2 से पिछड़ जाने का नुकसान उन्हें अंत में भारी पड़ा और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ने चार घंटे 11 मिनट में मुकाबला समाप्त कर अपना 19वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीत लिया।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play