क्या आप जानते हैं कि किस समय आपको तरबूज नहीं खाने चाहिए? यदि नहीं, तो आपको इसे पढ़ने की आवश्यकता है

29-04-2020 16:42:28
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23


कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना अत्यधिक स्वादिष्ट है, लेकिन तरबूज एक फल नहीं है जिसे आपको हर समय खाना चाहिए।


मुख्य विचार

  • तरबूज गर्मियों के मौसम में पसंदीदा होता है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट रखता है

  • तरबूज चीनी, पानी और पोटेशियम सामग्री से समृद्ध है - शरीर द्वारा आवश्यक सभी स्वस्थ पोषक तत्व

  • हालांकि, किसी को रात में इस पौष्टिक फल को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके परिणामस्वरूप गैस्ट्रिक मुद्दे और वजन बढ़ सकता है

तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मियों के दिनों में आम के साथ मिलता है। ऐसे लोग हैं जो गर्मियों में तरबूज के आने का इंतजार करते हैं क्योंकि इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है जो लोगों को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। यह न केवल गर्मी को रोकने में मदद करता है बल्कि यह अत्यधिक पौष्टिक भी है। तरबूज गर्भवती महिलाओं या तीव्र मुँहासे वाले लोगों द्वारा डॉक्टरों द्वारा अनुशंसित एक फल है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और पोटेशियम से समृद्ध होता है। तरबूज भी उन लोगों के लिए सेवर्स हैं जो वजन कम करना चाहते हैं लेकिन स्वाद से समझौता नहीं करते। यह प्रयोग करने लायक फल है। 

कब आपको तरबूज नहीं खाना चाहिए
  1. गर्मी लग रही है? कुछ नींबू और तरबूज निचोड़ें, पुदीने की पत्तियां और कुचल बर्फ डालें।

  2. चुस्की के लिए बाहर नहीं जा सकते  ? कुछ तरबूज का रस निचोड़ें और 3-4 घंटे के लिए इसे फ्रीज करें। एक घर का बना और स्वस्थ popsicle तैयार है!

  3. कोल्ड कॉफी पीने और एक ठग के लिए विचारों की जरूरत है? कुछ तरबूज काटें और कुछ दही और कुछ बर्फ जोड़ें; तुम वहाँ जाओ; आपका तरबूज स्मूदी तैयार है!

तरबूज सभी समय में सभी स्वस्थ नहीं है। हाँ, यह हमें भी आश्चर्यचकित कर गया! हम विश्वास के साथ यह कहते हैं हम भी अभी इस झटके से नहीं उबरे हैं लेकिन कुछ समय हैं जब आपको तरबूज नहीं खाना चाहिए।

  1. आपको रात में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। रात में तरबूज को पचाना मुश्किल होता है और इससे कुछ गंभीर आंत्र जलन हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रात में हमारा पाचन दिन की तुलना में कम होता है। कहावत को याद रखें कि, "एक राजा की तरह अपना नाश्ता खाओ, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और एक कंगाल की तरह रात का खाना"। इसका शाब्दिक अर्थ है कि आप रात में भारी भोजन नहीं खा सकते हैं! इसलिए रात में तरबूज नहीं खाने से पेट की समस्याएं जैसे गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है। 

  2. कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्वादिष्ट तरबूज कितने हैं, वे प्राकृतिक चीनी सामग्री पर उच्च हैं। बहुत अधिक चीनी का सेवन या रात में बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। कौन जानता था कि एक फल जो आपको वजन कम करने में मदद करता है वह भी आपका सबसे बुरा सपना हो सकता है

  3. यह एक अजीब लग सकता है लेकिन यह अभी भी सच है; तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको रात में लगातार बाथरूम ट्रिप के लिए भेज सकती है। और सबसे खराब स्थिति, यह जलयोजन का कारण बन सकता है! यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में अतिरिक्त पानी होता है और यह पानी बाहर नहीं निकलता है। अधिक पानी की स्थिति से पैरों की सूजन, कमजोर गुर्दे और सोडियम की हानि हो सकती है। 

ठीक है, कि तरबूज एक स्वादिष्ट फल है लेकिन रात में तरबूज का सेवन करना उचित नहीं है। बहुत ज्यादा कुछ भी खराब है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्रीष्मकालीन आहार को न केवल तरबूज के साथ, बल्कि अन्य हाइड्रेटिंग फल और सब्जियों के साथ भी संतुलित करते हैं। एक संतुलित आहार जीवन का एक तरीका है!



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play