फाइजर वैक्सीन के 3 डोज भी ओमिक्रॉन से नहीं बचा सके, US से मुंबई पहुंचा शख्स नए वैरिएंट से संक्रमित

18-12-2021 11:27:12
By : Ravinder Kumar


अमेरिका से मुंबई आने वाला एक 29 साल का शख्स ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया है, हालांकि उसमें अभी ओमिक्रॉन के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। उसे सावधानी के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बृहनमुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने शुक्रवार को जानकारी दी कि व्यक्ति ने अमेरिका में फाइजर की तीन वैक्सीन लगवाई थीं।

मुंबई एयरपोर्ट पर 9 नवंबर को किए गए कोविड-19 टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया। उसके दो हाई-रिस्क कॉन्टैक्ट कोरोना टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं। कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर के 91 देशों में फैल चुका है। देर शाम महाराष्ट्र में 8, UP और गुजरात में 2-2 नए मरीज मिले हैं। इस तरह देश में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 113 हो गई है।

गाजियाबाद में बुजुर्ग दंपति संक्रमित मिले, महाराष्ट्र-राजस्थान से लौटे थे

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की उत्तर प्रदेश में एंट्री हो गई है। दिल्ली से सटे जिला गाजियाबाद में बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। दिल्ली से यह रिपोर्ट शुक्रवार शाम मिली है। दंपति की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र-राजस्थान से जुड़ी हुई है। दोनों इन राज्यों में कई शहरों में घूमने के बाद गाजियाबाद आए थे।

29 नवंबर को लौटे, 2 दिसंबर को कोरोना

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बुजुर्ग दंपति गाजियाबाद में नेहरू नगर इलाके के रहने वाले हैं। वह महाराष्ट्र के कई शहरों में घूमने के बाद जयपुर गए और वहां से 29 नवंबर को गाजियाबाद लौटे थे। इस दौरान तबीयत खराब होने पर उन्होंने कोरोना की जांच कराई। 2 दिसंबर को रिपोर्ट में वह संक्रमित पाए गए। दूसरे राज्य की ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दोनों के जीनोम सैंपल जांच के लिए दिल्ली लैब में भेजे। शुक्रवार देर शाम आई रिपोर्ट में दोनों को ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है।

संपर्क में आने वाले 35-40 लोग निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बुजुर्ग दंपति के कॉन्टैक्ट में आने वाले करीब 35-40 लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अधिकारी के अनुसार, बुजुर्ग दंपति में फिलहाल कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। स्थानीय स्तर पर उनकी दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई है। लेकिन नए वैरिएंट की पुष्टि होने से पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

गौतमबुद्धनगर-मुजफ्फरनगर में कोरोना के 6-6 केस आए

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में शुक्रवार को कोरोना के कई नए मामले आए हैं। इसमें गौतमबुद्धनगर में 6, मुजफ्फरनगर में 6, गाजियाबाद में 1, बिजनौर में 1 केस नया मिला है। सक्रिय केसों की संख्या गौतमबुद्धनगर में अब 29, गाजियाबाद में 26, सहारनपुर में 13, मुजफ्फरनगर में 7 और मेरठ में 3 हो गई है। 

मुंबई के स्कूल में कोरोना ब्लास्ट, एक साथ 16 बच्चे पॉजिटिव

कोरोना और उसके बाद ओमिक्रॉन से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। अब नवी मुंबई के एक स्कूल में 16 बच्चों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। BMC अधिकारियों ने मामले का पता लगने के बाद स्कूल मैनेजमेंट से संपर्क किया है। जानकारी दी गई है कि फिलहाल सभी बच्चों को आइसोलेशन में रखा गया है। उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है।

MP के किसी भी मेडिकल कॉलेज में जीनोम सीक्वेंसिंग जांच नहीं

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत बढ़ती जा रही है। शहर में लगातार नए मरीज मिल रहे हैं। इसके बाद भी भोपाल से पिछले महीने नए वैरिएंट की जांच के लिए भेजे गए 30 सैंपल की रिपोर्ट अभी तक स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिली है। मप्र के किसी भी सरकारी मेडिकल कॉलेज में जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की सुविधा नहीं होने से भी यह हालत बन रहे हैं।

ब्रिटेन में एक दिन में मिले 93 हजार से ज्यादा केस

ब्रिटेन में लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामलों ने नया रिकॉर्ड बनाया। यहां शुक्रवार को 93 हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन में बुधवार को 78,610, गुरुवार को 88,376 और शुक्रवार को सबसे ज्यादा 93,045 मामले दर्ज किए गए। इनमें से 111 मरीजों ने दम तोड़ दिया।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play