और अब डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज हुआ करेंगी फिल्में

11-05-2020 16:13:15
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

और अब डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज हुआ करेंगी फिल्में


चाइनीज वायरस कोरोना संक्रमण से फैली महामारी से बचाव को लागू लॉकडाउन के बाद अब देश-दुनिया में लाइफ स्टाइल, एंटरटेमेंट, मीडिया, साहित्य जगत से लेकर काम काज के तरीकों तक बहुत कुछ बदलने वाला है। फिलहाल यहां हम बात कर रहे हैं मनोरंज जगत की। विशेषज्ञों की मानें तो वायरस संक्रमण का खतरा बेशक टल जाए, लेकिन इससे बचाव को लंबे समय तक देह-दूरी यानी फिजिकल डिस्टेंसिंग के मंत्र का पालन करना होगा। तब कहीं जाकर ही मानव सभ्यता पर मंडरा रहे इस खतरे के बादल छंट सकेंगे। कोरोना संक्रमण के आपदाकाल में तमाम क्षेत्रों की तरह मनोरंजन उद्योग भी प्रभावित हो रहा है। लॉकडाउन की वजह से फिल्म इंडस्ट्री भी पूरी तरह बंद है। ना किसी फिल्म की शूटिंग हो रही है, ना ही कोई फिल्म रिलीज़ हो रही है। मनोरंजन के प्रमुख माध्यम फिल्म और टीवी सीरियल्स के निर्माण का काम बंद हो गया है, जिसके चलते एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से संबद्ध लाखों लोगों के समक्ष आजीविका का संकट आन खड़ा हुआ है। बहुत से फिल्मी प्रोजेक्ट अधर में लटक गए हैं। 

कई फिल्में पूरा होने के बावजूद रिलीज की बाट जो रही हैं। ऐसे में अब फिल्मवालों ने भी बिग स्क्रीन का मोह त्यागते हुए अपनी फिल्मों की रिलीज को लेकर विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है। इससे कुछ एंटरटेनमेंट प्लेटफार्म को घाटा होता दिख रहा है, जबकि कुछ फायदे में रहने वाले हैं। घाटे की बात करें तो सबसे ज्यादा असर सिनेमा हॉल उद्योग पर पड़ने वाला है। विशेषज्ञों के मुताबिक लंबे समय तक फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ सकता है। ऐसे में लोग जब फिल्म देखने जाएंगे ही नहीं तो उसे वहां रिलीज करने से हासिल ही क्या होगा। नतीजतन निर्माताओं ने इसका विकल्प तलाश लिया है और वह है पहले से मौजूद ओटीटी प्लेटफार्म्स, जिसका फायदा डिजिटल यानी ओटीटी प्लेटफार्म्स को मिलना लाजिमी है। हालांकि अभी तक कम बजट की फिल्मों के निर्माता ही ओटीटी मंचों का रुख करते थे, कई बड़े फिल्म निर्माताओं ने अपनी फिल्मों को डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज करने की तैयारी शुरू कर दी है। जी हां अब यह तय मानिए कि हालात सुधरने तक फिल्में डिजिटल प्लेटफार्म पर ही रिलीज हुआ करेंगी और हो सकता है कि यह सिलसिला आगे भी चलता रहे। 

थिएटर के बजाए फिल्मों की रिलीज डिजिटल यानी ओटीटी प्लेटफार्म पर शुरूआत सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मराठी फिल्म 'एबी आणि सीडी' से हुई। इसके बाद परेश रावल के बेटे आदित्य रावल की डेब्यू फिल्म 'बमफाड़' का नंबर लगा। अब इस फेहरिश्त में अमिताभ-नवाजुद्दीन सिद्दीकी की घूमकेतु, अमिताभ-आयुष्मान की 'गुलाबो सिताबो' और अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' का नाम शामिल होने की तैयारी है। हालांकि फिल्म 'एबी आणि सीडी' की बात करें तो यह फिल्म पूर्व में थिएटर पर रिलीज हो चुकी है, लेकिन सही मायने में इसे रिलीज नहीं कहा जा सकता। क्योंकि बिग बी की मराठी फिल्म 'एबी आणि सीडी' बीते मार्च माह में 13 तारीख को रिलीज हुई थी और 14 मार्च को कोरोना संक्रमण के चलते सिनेमाघर बंद कर दिए गए थे। ऐसे में सही मायने में थिएटर पहुंचने के बजाए पहले ओटीटी नेटवर्क पर फिल्म रिलीज किए जाने का सिलिसला आदित्य रावल की डेब्यू फिल्म 'बमफाड़' से शुरू हो चुका है। इसके बाद अमिताभ बच्चन-नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत कॉमेडी फिल्म 'घूमकेतु', अमिताभ-आयुष्मान की सुजीत सरकार निर्देशित 'गुलाबो सिताबो' और अक्षय कुमार अभिनीत और राघव लॉरेंस निर्देशित फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' का नंबर है।

अमिताभ बच्चन की मराठी फिल्म 'एबी आणि सीडी'

'एबी आणि सीडी' निर्माता अक्षय विलास बारदापुरकर ने लॉकडाउन विस्तार के चलते अब अपनी इस फिल्म की डिजिटल रिलीज रजामंदी जताई। जिसके बाद मराठी फिल्म 'एबी आणि सीडी' महाराष्ट्र दिवस के मौके पर 1 मई को ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के निर्माता अक्षय विलास बारदापुरकर का दावा है कि 17 मई के बाद यदि सिनेमा हॉल खुलेंगे तो फिल्म को दोबारा सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज किया जाएगा।

'एबी आणि सीडी' की कहानी

फिल्म 'एबी आणि सीडी' का निर्देशन मिलिंद लेले ने किया है। फिल्म में अमिताभ बच्चन और विक्रम गोखले की स्कूली दिनों यानी बचपन में परवान चढ़ी दोस्ती को दिखाया गया है। बाद में अपनी जीवन यात्रा में दोनों व्यस्त हो जाते हैं और 70 वर्ष के बाद जन्मदिन पार्टी में एक-दूजे से मिलते हैं। 'एबी आणि सीडी' में अमिताभ बच्चन जहां 'एबी' हैं, वहीं विक्रम गोखले 'सीडी' यानी चंद्रकांत देशपांडे के किरदार में हैं। फिल्म में अमिताभ और विक्रम गोखले के साथ सयाली संजीव, सुबोध भावे और अक्षय तंकसले ने अहम किरदार निभाए हैं।

परेश रावल के बेटे आदित्य की डेब्यू फिल्म 'बमफाड़' भी ओटीटी पर हो गई रिलीज

अभिनेता और पूर्व सांसद परेश रावल के बेटे आदित्य रावल की डेब्यू फिल्म 'बमफाड़' भी बड़े परर्दे के बजाए ओटीटी प्लेटफार्म जी-5 पर रिलीज की गई है। फिल्म का निर्देशन किया है निर्माता, निर्देशक और अभिनेता अनुराग कश्यप के सहायक रहे रंजन चंदेल ने। फिल्म में आदित्य रावल की जोड़ी साउथ की हिट फिल्म 'अर्जुन रेड्डी' फेम शालिनी पांडे के साथ जमी है। फिल्म 'बमफाड़' पहले सिनेमाघरों में रिलीज होनी थी, लेकिन कोरोनाजन्य हालात को देखते हुए अब इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म जी-5 पर रिलीज किया गया। फिल्म 'बमफाड़' में आदित्य रावल और शालिनी पांडे के अलावा विजय वर्मा और सेक्रेड गेम्स फेम जतिन सरना ने भी अहम किरदार निभाए हैं। 

अमिताभ-नवाजुद्दीन सिद्दीकी की घूमकेतु

अमिताभ बच्चन और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत कॉमेडी फिल्म 'घूमकेतु' को अब सिल्वर स्क्रीन के बजाए डिजिटल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाएगा। 'घूमकेतु' के निर्माताओं ने फिल्म को अब डिजिटल मंच पर प्रदर्शित करने का फैसला लिया है। यह फिल्म 22 मई को जी-5 पर रिलीज की जाएगी। फिल्म घूमकेतु में ईला अरुण, अनुराग कश्यप, रघुबीर यादव, स्वानंद किरकिरे और रागिनी खन्ना आदि ने अहम किरदार निभाए हैं। पुष्पेन्द्र नाथ मिश्रा निर्देशित नवाजुद्दीन मुंबई में कामयाबी पाने के लिए संघर्ष कर रहे एक लेखक की भूमिका में दिखेंगे। इस कॉमेडी ड्रामा में अमिताभ बच्चन के अलावा रणवीर सिंह, सोनाक्षी सिन्हा, चित्रांगदा सिंह, लॉरेन गोटलिब और फिल्मकार निखिल आडवाणी भी स्पेशल अपीयरेंस में नजर आएंगे।

अमिताभ-आयुष्मान की 'गुलाबो सिताबो' 

महानायक अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की जोड़ी वाली फिल्म 'गुलाबो सिताबो' ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हो सकती है। चर्चा हो रही है कि फिल्म 'गुलाबो सिताबो' को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया जा सकता है। गुलाबो सिताबो' में अमिताभ बच्चन ने वयोवृद्ध लखनवी मिर्जा का किरदार निभाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'गुलाबो सिताबो' के निर्देशक सुजीत सरकार ने खुद इस बात की तरफ इशारा किया है। सुजीत का कहना है कि ''एक निर्देशक के तौर पर वह यही चाहते हैं कि उनकी फिल्म थिएटर में रिलीज हो, लेकिन आज जो हालात हैं ऐसा कभी किसी ने नहीं सोचा होगा। ऐसे में यदि जरूरत पड़ी तो हम डिजिटल रिलीज के लिए तैयार हैं।

अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बॉम्ब'

फिल्मी गलियारों से आ रही खबरों पर यकीन करें तो अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' मई के तीसरे हफ्ते में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज की जा  सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'लक्ष्मी बॉम्ब' के डिजिटल अधिकार हासिल करने को लेकर डिजनी हॉटस्टार प्रबंधन और फिल्म के निर्माताओं के बीच बातचीत का दौर जारी है। बताया जा रहा है कि फिल्म रिलीज डेट यानी तय समय पर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 22 मई को प्रदर्शित की जाएगी। फिलहाल फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन का काम बाकी है, जिसे पूरा होने में कुछ समय लगेगा। साउथ की हॉरर कॉमेडी फिल्म 'कंचना' के हिंदी रीमेक 'लक्ष्मी बॉम्ब' में अक्षय कुमार संग कियारा आडवाणी की जोड़ी जमेगी। फिल्म में अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी ने मुख्य भूमिका निभाई है। डायरेक्टर, अभिनेता राघव लॉरेंस के निर्देशन में बनी 'लक्ष्मी बॉम्ब में अक्षय कुमार ने एक किन्नर भूत का रोल किया है। 'कंचना' सीरीज की दोनों फिल्मों में यह किरदार राघव लॉरेंस ने खुद निभाया है। 'लक्ष्मी बॉम्ब का निर्माण केप ऑफ गुड फिल्म्स, शबीना खान और तुषार कपूर ने संयुक्त रूप से किया है।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play