अर्जेंटीना के पूर्व राष्ट्रपति कार्लाेस मेनेम का निधन

15-02-2021 13:16:02
By : Sanjeev Singh


अर्जेंटीना के पूर्व राष्ट्रपति कार्लाेस मेनेम, जिन्हें देश की अर्थव्यवस्था को आर्थिक पतन से उबारने का श्रेय हासिल था, का निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।


राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने रविवार को ट्वीट कर कहा,“गहरे अफसोस के साथ, मैने कार्लोस शाऊल मेनेम के निधन के बारे में सुना है। हमेशा लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए, वह ला रियोजा के राज्यपाल, देश के राष्ट्रपति और एक राष्ट्रीय सीनेटर थे। तानाशाही ने उन्हें सताया और कैद भी किया था।”


मेनेम का अस्पताल में निधन हो गया, जहां उन्हें यूरिनल संक्रमण के इलाज के लिए भर्ती कराया गया था । निधन से पहले तक, मेनेम ने ला रियोजा के अपने गृह प्रांत में सीनेटर सीट का प्रतिनिधित्व किया। सीरियाई प्रवासी के पुत्र मेनेम ने 1973 में ला रियोजा के राज्यपाल के रूप में अपना लंबा राजनीतिक कैरियर शुरू किया। सेना द्वारा कैद किये जाने के बाद उन्होंने अमेरिका समर्थित तख्तापलट में तीन साल बाद पदभार संभाल लिया था ।


मेनेम ने 1989 में राष्ट्रपति चुनाव जीता और 1999 तक सत्ता में रहे । उन्होंने अर्थव्यवस्था को फिर से जीवंत करने और मुद्रास्फीती पर लगाम लगाने के लिए निजीकरण के तहत कई कदम उठाये थे।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play