गुलाम नबी आजाद 4 सितंबर को जम्मू में रैली को संबोधित करेंगे

31-08-2022 10:59:13
By : Sanjeev Singh

 


जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद 4 सितंबर को जम्मू में एक रैली को संबोधित करेंगे, जो कांग्रेस छोड़ने के बाद उनकी पहली रैली है।

रैली की योजना उस दिन बनाई गई है जिस दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी राष्ट्रीय राजधानी में 'मेहंगई पर हल्ला बोल' कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं।   जम्मू-कश्मीर में आजाद के लॉन्च कार्यक्रम के समय के साथ गांधी की रैली के साथ, यह देखा जाएगा कि जिस दिन पूर्व कांग्रेस प्रमुख दिल्ली के रामलीला मैदान में मेगा इवेंट को संबोधित करते हैं, उस दिन अधिक आतिशबाजी होती है या नहीं।

आजाद ने कहा है कि उनका इस्तीफा पत्र सिर्फ "हिमशैल का सिरा" था, यह दर्शाता है कि वह आने वाले दिनों में गांधी परिवार पर अपना हमला तेज करेंगे। वह पहले ही कह चुके हैं कि वह जल्द ही जम्मू-कश्मीर में अपनी पार्टी बनाएंगे, जहां विधानसभा चुनावों की घोषणा होनी है। जम्मू के सैनिक फार्मों में आजाद की रविवार की रैली से पहले जम्मू-कश्मीर कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी लग गई है। पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद सहित चौंसठ और नेताओं ने अपना इस्तीफा दे दिया और मंगलवार को गुलाम नबी आजाद खेमे में शामिल हो गए, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रीय पार्टी की इकाई बिखर गई। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पिछले शुक्रवार को सोनिया गांधी को लिखे अपने पांच पन्नों के त्याग पत्र में राहुल गांधी पर निशाना साधा था।

आजाद ने राहुल गांधी को "अपरिपक्व" और "बचकाना" बताते हुए उन पर तीखा हमला किया था और नेतृत्व पर पार्टी के शीर्ष पर "एक गैर-गंभीर व्यक्ति को थोपने" का आरोप लगाया था। आजाद ने राहुल गांधी का सात बार उल्लेख किया, उन पर "अनुभवी चाटुकारों की नई मंडली" के माध्यम से पार्टी चलाने का आरोप लगाया। 73 वर्षीय आजाद, जिन्होंने कांग्रेस के साथ अपने लगभग पांच दशक के जुड़ाव को समाप्त कर दिया, ने पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी पर "रिमोट कंट्रोल मॉडल जिसने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार की संस्थागत अखंडता को ध्वस्त कर दिया" को पार्टी में लागू करने के लिए हमला किया। उन्होंने सोनिया गांधी को यह भी याद दिलाया कि वह सिर्फ एक "नाममात्र व्यक्ति" थीं और सभी महत्वपूर्ण निर्णय राहुल गांधी द्वारा लिए जा रहे थे या "उनके सुरक्षा गार्ड और पीए से भी बदतर"।

आजाद ने पार्टी के भीतर राहुल गांधी के आचरण की आलोचना की और मीडिया की "पूरी चकाचौंध" में एक सरकारी अध्यादेश को फाड़ने की उनकी कार्रवाई पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "इस अपरिपक्वता का सबसे स्पष्ट उदाहरण राहुल गांधी द्वारा मीडिया की चकाचौंध में एक सरकारी अध्यादेश को फाड़ना था," उन्होंने कहा। "उक्त अध्यादेश को कांग्रेस कोर ग्रुप में शामिल किया गया था और बाद में भारत के प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया था और भारत के राष्ट्रपति द्वारा भी विधिवत अनुमोदित किया गया था। यूपीए-2 सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे आजाद ने कहा, "इस 'बचकाना' व्यवहार ने प्रधान मंत्री और भारत सरकार के अधिकार को पूरी तरह से नष्ट कर दिया।"


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play