ऐसे कर सकते है स्टूडेंट मोबाइल फोन का सही उपयोग

20-09-2019 14:48:53
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

यह जरुरी नही है कि हर बार तकनीक को दोषी ठहराया जाए.
हर चीज के सकारात्मक और नकारात्मक पहलु होते है.
आज हम देख रहे है कि किस तरह से मोबाइल फोन को छात्रों के लिए एक बिमारी की तरह देखा जा रहा है जो हर जगह फ़ैल गई है,
लेकिन छात्र इस तकनीक का उपयोग सही तरीके से करे तो वह इसके फायदे भी उठा सकते है.

मोबाइल है छात्रों के समय बर्बादी का तरीका !

एक समय था जब छात्र स्कूल में सिर्फ कॉपी किताबे लेकर जाते थे और स्कूल में मनोरंजन करने के लिए खेल के पीरियड में खेला करते थे. लेकिन यह समय जल्दी ही बदल गया जब मोबाइल फोन ने हमारी जिंदगी में दख़ल देना शुरू कर दिया. इसके दखल से अब हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन होना आम बात हो गयी. स्कूलों में छात्रों ने भी मोबाइल फोन लाना शुरू कर दिया.
शुरू में तो इन सब बातो पर कोई ध्यान नही देता था क्योंकि सभी के लिए यह बात नई थी लेकिन धीरे-धीरे जब मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरुरत से ज्यादा होने लगा तो यह एक समस्या बनती चली गई. आज एक छात्र सबसे अधिक समय की बर्बादी मोबाइल फोन पर कर देता है.
छात्र मोबाइल फोन को अपना स्टाइल स्टेटस सिंबल समझने लगा है. छात्र स्कूल में मोबाइल फोन लेकर आते है और जब कक्षा चल रही होती है तो उस वक्त वो उसका इस्तेमाल गेम खेलने, फेसबुक और व्हाट्सऐप चलाने और गाने सुनने के लिए करते है. इसके अलावा छात्र मोबाइल फोन का इस्तेमाल पोर्नोग्राफी के लिए भी करते है इन सब चीजों से छात्र पढाई में अपना मन ठीक से नही लगा पाते. छात्रों को फोन से दूर करने के लिए स्कूलों द्वारा फोन को पूरी तरह से बैन करने का विकल्प सामने रहता है लेकिन मोबाइल फोन एक जरुरत की वस्तु होने के कारण यह कदम उठाना आसान नही है. इसलिए हमे हर जगह मोबाइल फोन के इस्तेमाल के गलत इस्तेमाल की बाते सुनने को मिलती है लेकिन अब हम यह बताएंगे की अगर मोबाइल का इस्तेमाल अगर सही तरीके से किया जाए तो वह उससे कितनी काम की चीज कर सकते है.

कैसे कर सकते है मोबाइल का सही इस्तेमाल  

आज तकनीक के क्षेत्र में नए नए प्रयोग हो रहे है और यह नए माध्यम शिक्षा में भी उपयोग किये जा रहे है. आज छात्र घर बैठे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके पूरी दुनिया की जानकारी इन्टरनेट पर आसानी से प्राप्त कर सकता है. चलिए अब देखते है कि कैसे किया जा सकता है फोन का सही इस्तेमाल:

विडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग – रिकॉर्डिंग का उपयोग करके कोई भी छात्र कक्षा में टीचर द्वारा पढ़ाए जा रहे पाठ की रिकॉर्डिंग कर सकता है जिससे वह आसानी से कभी भी उस पाठ को सुन सकता है जो क्लास में उसे पढ़ाया गया था.

इ-बुक्स – इन्टरनेट पर दुनिया भर की सामग्री मौजूद है, विद्यार्थी आसानी से इन्टरनेट से किसी भी तरह के विषय पर इ बुक्स पढ़ कर जानकारी हासिल कर सकता है.

मोबाइल ऐप्स – मोबाइल पर कई तरह के ऐप मौजूद है जो एजुकेशन के है इनका उपयोग भी छात्रों द्वारा किया जा सकता है यह ऐप निम्नलिखित है :

इंग्लिश स्पीकिंग ऐप – इसका इस्तेमाल करके इंग्लिश बोलने की प्राक्टिस आसानी से बार बार की जा सकती है.

ट्यूटोरियल ऐप – आज ट्यूटोरियल ऐप की भरमार है, किसी भी विषय पर आपको अलग-अलग विशेषज्ञ  द्वारा बनाई गई यह विडियो आसानी से मिल जाती है. इनका इस्तेमाल आप अपने विषयों को और अच्छी तरह समझने में कर सकते है.

कोडिंग ऐप – कंप्यूटर के विषय से सम्बन्ध रखने वाले छात्रों को पहले हर बार कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करने में समस्या आती थी क्योंकि हर समय कंप्यूटर का होना जरुरी नही था लेकिन अब फोन पर भी ऐसे ऐप मौजूद है जिसमे आप पाइथन और जावा जैसी प्रोग्रामिंग सीख सकते है और कोडिंग कर सकते है.

Coding App (Pic: blog.programminghub.io/d2aj9sy12tbpym.cloudfront.net)

प्राक्टिस सेट – विभिन्न परीक्षाओं के लिए आज छात्र अपने फोन पर ही कई प्रतियोगी और अन्य परीक्षाओं के लिए पिछले साल के पेपर देख सकते है और उनके हल निकाल कर उन पर प्रैक्टिस कर सकता है.

इंजीनियरिंग ऐप – मोबाइल फोन पर अब कई ऐसे ऐप भी मौजूद है जो डिजाइनिंग, मेज़रमेंट, और ग्राफिक डाटा जैसी चीजे उपलब्ध कराते है इसलिए यह ऐप इंजीनियरिंग छात्रों के लिए बहुत काम के होते है.

गणित के फोर्मुले – मोबाइल ऐप का उपयोग अब गणित के सैंकड़ों फोर्मुले देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

व्हाट्स ऐप और फेसबुक – इन ऐप पर छात्र अपना समय बर्बाद ना करके सोशल मीडिया का उपयोग एक सामूहिक ग्रुप बना कर कर सकते है, इस तरह कोई भी छात्र आसानी से अपने सहयोगी छात्रों और अध्यापकों से इन माध्यमो से जुड़ सकता है और किसी भी विषय पर सामूहिक चर्चा हो सकती है.

नोटपैड – विद्यालय में पढ़ते समय छात्र अध्यापकों द्वारा बताई गई जरुरी बातों को फोन के नोटपैड में नोट कर सकता है जिससे उन नोट्स को वह आसानी से कभी भी पढ़ सकता है.

क्योरा ऐप – छात्रों के मन में कई तरह के सवाल होते है जनके सही जवाब कभी कभी अध्यापकों के पास भी नही मिलते इस स्थिति में छात्र क्योरा जैसे ऐप का उपयोग सवाल जवाब पूछने और अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.


Quora (Pic: qph.fs.quoracdn.ne/pngrepo.com)


वर्चुअल रियलिटी – आज कल वर्चुअल रियलिटी तकनीक बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रही है जिसमे आप फोन में 360 व्यू विडियो आसानी से देख सकते है. लेकिन अगर इस तकनीक का उपयोग शिक्षा के लिए करें तो कई तरह के एजुकेशन विडियो छात्र 3D में देख सकता है जिससे उसे बहुत ही आसानी से चीजे समझ आ सकती है.

Kids with Virtual Reality (Pic: am02bpbsu4-flywheel.netdna-ssl.com)

चाइल्ड एक्टिविटी– तकनीक का उपयोग करके ऐसे ऐप आज मौजूद है जिससे अभिभावक आसानी से अपने बच्चे की गतिविधियों पर नजर रख सकते है कि वह किस समय कौन से सब्जेक्ट की पढाई कर रहे है.

प्रोजेक्टर का उपयोग– प्रोजेक्टर का उपयोग करके आप मोबाइल फोन से बच्चो से को एक प्रश्न दिया जा सकता है और फिर उसी प्रश्न पर बच्चो से वोट और ओपिनियन लिया जा सकता है जो ताक्निक का एक बिलकुल नया इस्तेमाल है.

A class with projector (Pic: s3-ap-south-1.amazonaws.com)

इस तरह यह कहा जा सकता है कि  मोबाइल फोन का इस्तेमाल अगर सही तरह से होता है तो यह हमेशा उपयोग में लिया जा सकता है, साथ ही भारी भरकम किताबों से अच्छा फोन का वजन भी काफी काम होता है जिससे यह सुविधाजनक तो जारूर लगता है. इसलिए छात्रों को अपना समय मोबाइल फोन पर ज़रूरी इस्तेमाल के लिए करें तो यह उनके लिए फायदेमंद हो सकता है.  

Web Title: Good use of mobile phones in education in Hindi

Featured Image: Child with phone (Pic: kidguard.com)


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play