पांच हजार उद्योग संकुल बनाने का सरकार ने तय किया लक्ष्य

09-03-2021 14:51:35
By : Sanjeev Singh


केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने स्व रोजगार और परंपरागत उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए स्फूर्ति उद्योग संकुल स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है।


गडकरी ने परंपरागत उद्योगों को बढ़ावा देेने के लिए स्फूर्ति योजना पर यहां दो दिन की कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रत्येक जिले में खादी ग्रामोद्योग एवं ग्राम उद्योग की शाखा होनी चाहिए और इनका कुल कारोबार मौजूदा 88000 करोड़ रुपए से बढ़कर पांच लाख करोड़ रुपए हो जाना चाहिए। इस अवसर पर केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री प्रताप चंद्र षडंगी भी मौजूद थे। कार्यशाला में लगभग 400 संगठनों के भाग लेने की उम्मीद है। कार्यशाला में ऑनलाइन भी शामिल हुआ जा सकता है।


उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं का मूल्यांकन रोजगार के अवसर और जीवन सुगमता के आधार पर किया जाना चाहिए।


षडंगी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए औद्योगिक उत्पादन बढ़ाने की जरूरत होगी। प्रत्येक गांव में उद्याेग संकुल स्थापित किये जाने चाहिए। इसके लिए सतत् प्राैद्याेगिकी का इस्तेमाल का किया जाना चाहिए जिससे सभी को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्फूर्ति के अंतर्गत 394 उद्याेग संकुल स्थापित किये जा सके हैं, इनमें से 93 में काम हो रहा है। सरकार ने इनमें 970़.28 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद दी है और 2.34 लाख लाेगों को लाभ हुआ है। इसके अंतर्गत हथकरघा, हस्तशिल्प, खादी, परिधान, नारियल रेशा, बांस, कृषि प्रसंस्करण और शहद उद्योग शामिल हैं।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play