हाई ग्राफ़िक कार्ड बिना भी खेल पाएंगे हाई क्वालिटी गेम

10-09-2019 19:05:31
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

क्या आपको गेम खेलने में रुचि है या फिर आप नये-नये गेम खेलने के लिए हमेशा सीडी खरीदते है. आमतौर पर अगर आप एक बड़े शौकीन है तो आपके पास प्ले स्टेशन भी ज़रूर होगा. प्लेस्टेशन में गेम खेलकर आपको लगता होगा कि इस से अच्छा गेमिंग एक्सपीरियंस और कही नही मिलता.
लेकिन अब गेमिंग इंडस्ट्री में एक नया टूल आने वाला है जो आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को ही बदल देगा. अब आपको किसी भी सस्ते डेस्कटॉप या फोन में ज्यादा से ज्यादा हाई ग्राफिक क्वालिटी का गेम  खेल पाएंगे. चलिए जानते है कि ऐसी क्या चीज है जिसके बाद गेम खेलने वालों की मौज हो जाएगी.

Call of Duty Gameplay (Pic: alphacoders.com)

गेमिंग कांसेप्ट अभी कैसा है

आप अभी अपने कम्प्यूटर में कॉल ऑफ़ ड्यूटी, GTA सैन एंड्रियास, GTA-5, बैटलफिल्ड और PUBG जैसे गेमों को खेलते होंगे लेकिन इन सभी गेम को खेलने में आपको कभी ना कभी गेम लैगिंग (हैंग) की समस्या का सामना करना पड़ा होगा. इस समस्या का मुख्य कारण अच्छी कंफिगरेशन वाले PC या लैपटॉप का ना होना है. ऐसे सिस्टम में ग्राफ़िक कार्ड कम स्पेसिफिकेशन वाला लगा होता है, और अगर हम अच्छे ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर की तालाश भी करें तो वह कंप्यूटर बजट से बाहर हो जाता है, जिसका हल यह निकलता है कि हम गेम ना खेलने का समझौता करके ही संतुष्ट हो जाते है लेकिन अब यह समस्या जल्दी ही दूर होने वाली है जिसमे आपको किसी भी अच्छे ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर या लैपटॉप की ज़रुरत नही पड़ेगी और आप अच्छे से अच्छे ग्राफिक वाले गेम 4K क्वालिटी में भी आसानी से खेल पाएंगे. आपकी ज़रुरत के इस टूल को कोई और नही बल्कि गूगल लेकर आ रहा है, इस टूल का नाम है “गूगल स्टेडिया”

Assassin creed Gameplay (Pic: cdn.vox-cdn.com)

गूगल स्टेडिया क्या है!


गूगल स्टेडिया गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा टूल है जो फ्यूचर गेम का बादशाह है. इस तकनीक के माध्यम से आप यू ट्यूब पर किसी भी गेमिंग कंपनी के पेज पर जाकर सिर्फ प्ले बटन क्लिक करेंगे और 1 मिनट से भी कम समय में आपका गेम सीधा गूगल स्टेडिया के डाटा सेंटर से कनेक्ट हो जाएगा और आप आसानी से कहीं भी और कभी भी गेम खेल पाएंगे.
इस टूल के माध्यम से आपको गेम को चालने के लिए कोई भी महंगे सिस्टम की ज़रुरत नही होगी आप यह गेमिंग एक्सपीरियंस लैपटॉप, टेबलेट, मोबाइल फोन और स्मार्ट टीवी पर गूगल क्रोम ब्राउज़र की मदद से आसानी ले पाएंगे. इसके लिए आपको गूगल क्रोम में क्रोम कास्ट की एक्सटेंशन इंस्टाल करनी होगी.

गूगल स्टेडिया कंट्रोलर

गूगल स्टेडिया ने अपने गेमिंग परफोर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए एक कंट्रोलर को भी बनाया है जो गेम खेलते वक्त कंट्रोल करने के काम में आएगा, इस कंट्रोलर की ख़ास बात यह है कि यह कंट्रोलर पूरी तरह से वाई फाई से चलता है, इसमें दो स्पेशल बटन दिए गए है जिसमे एक बटन गूगल असिस्टेंट का है तथा दूसरा बटन स्क्रीन कैप्चर करने के लिए है. गूगल असिस्टेंट बटन की मदद से आप गेम खेलते हुए गेम से जुडी हुई किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

Google Stadia Controller (Pic: androidcentral.com)

केसे काम करती है गूगल स्टेडिया की टेक्नोलॉजी

गूगल स्टेडिया अपने डाटा सेंटर को पूरी दुनिया में मौजूद फाइबर केबलों की मदद से यूजर से कनेक्ट करता है जिसके बाद वह अपने यूजर को 4K क्वालिटी में गेम के स्ट्रीमिंग प्रोवाइड करवाता है.
अभी ज्यादातर गेम 1020P का ग्राफिक सपोर्ट देते है लेकिन आने वाले समय में गूगल स्टेडिया अपनी गेमिंग ग्राफिक को 4K से बढ़ा कर 8K तक करने की योजना बना रहा है.
गूगल स्टेडिया ने अपने ग्राफ़िक एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी AMD से टाई-अप किया है. जिसके बाद दोनों की मदद से एक कस्टम GPU बनाया गया है. इस कस्टम GPU की ग्राफ़िक पॉवर 10.7 टेराफ्लोप है जो कि वर्तमान में चल रहे PS4 Pro और X Box One X से भी ज्यादा है.
गूगल स्टेडिया लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से बना हुआ है जो ओपन ग्राफ़िक API वाल्कन का इस्तेमाल करता है.
यूबिसोफ्ट और अनरियल जैसे गेमिंग इंजन गूगल स्टेडिया के पार्टनर है.
गूगल स्टेडिया एक ऐसा क्रॉस प्ले गेमिंग प्लेटफार्म है जो की एक अच्छी ग्राफिक क्वालिटी के साथ इन्टरनेट के माध्यम से डाटा सेंटर से कनेक्ट होने के बाद PUBG और GTA जैसे मल्टीप्लेयर गेम को बिना रुके परफॉर्म करता है, पुरानी तकनीक में ख़राब इन्टरनेट नेटवर्क के कारण मल्टीगेम एक्सपीरियंस अच्छा नही होता लेकिन यह टेक्निक पूरी तरह से क्लाउड कंप्यूटिंग बेस है. इस टूल को खरीदने के लिए आप नेटफ्लिक्स जैसी सर्विस की तरह सब्सक्रिप्शन ले सकते है.

अभी यह टूल सिर्फ अमेरिका यूरोप और कनाडा में 2019 में जल्द ही लांच होने वाला है, उसके कुछ समय बाद ही यह टूल भारत में भी आ जाएगा. इस तरह आप इस टूल का इस्तेमाल किसी भी इन्टरनेट डिवाइस पर पर कर सकते है और गेमिंग का मजा ले सकते है.    

Web Title: How to Play High graphic game without a high graphic card

Feature Image: Google Stadia Logo (Pic: Thegamer.com) 


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play