हुआवेई ने लांच किया अपना खुद का हार्मोनी ऑपरेटिंग सिस्टम

17-09-2019 12:44:16
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

चीन की दिग्गज मोबाइल कंपनी हुआवेई ने शुक्रवार को अपने स्वयं के ऑपरेटिंग सिस्टम का अनावरण किया है.
वर्तमान में चीन की इस मोबाइल कम्पनी को ट्रेड वार के कारण अमेरिकी प्रतिबंधों को झेलना पड़ रहा है.
अमेरिका के इस फैसले से कम्पनी का बाजार पर काफी प्रभाव पड़ा था. जिसके बाद हुआवेई  के सामने एक बहुत ही गंभीर समस्यां थी.

अमेरिका ने गूगल से जुड़ी सभी सेवाएं हुआवेई से हटा ली थी जिसके बाद हुआवेई  के सभी स्मार्टफोनस में गूगल से जुडी तमाम तराह की सुविधाएं पूरी तरह बंद हो गई थी. इनमे गूगल मैप, प्लेस्टोर, ई-मेल भी शामिल है.

हुआवेई के बिज़नस हेड के प्रमुख रिचर्ड यू ने डोंगगुआनके दक्षिणी शहर में एक संवाददाता सम्मेलन में इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी दी.
हुआवेई के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम हार्मनीओएस है.

Harmony OS
Harmony OS (Pic: Thurrot.com)

अभी दुनिया में ज्यादातर स्मार्ट फोन में एंड्राइड जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम है और हुआवेई जैसी कम्पनी पर बैन लगाने के बाद एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम काम नही करता है. इस कारण टेलिकॉम कंपनियों को व्यापार के दृष्टिकोण से काफी नुक्सान उठाना पड़ता है और ऐसे में किसी भी कम्पनी को अपना वर्चस्व बचाने में बड़ी मुश्किल होती है.
वर्तमान में चीनी कम्पनी हुआवेई ने जो ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है वह बिलकुल भविष्य के व्यापारिक खतरों को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि विपरीत परिस्थितियों में भी यह तकनीक काम कर सके और ट्रेड वार जैसी स्थिति में भी किसी टेलिकॉम बहुराष्ट्रीय कम्पनी को ऑपरेटिंग सिस्टम की वजह से नुक्सान न हो सके.
रिचर्ड यू ने बताया कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से भी ज्यादा विकसित और अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित होगा.


हुआवेई ने कहा कि वह इस साल के अंत तक स्मार्टफ़ोन में इस्तेमाल करने के लिए अपने इस ख़ास ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच कर देगा. हालाकि नये हुए इस ऑपरेटिंग सिस्टम अभी स्मार्ट वाच और स्मार्ट फोन से जुड़ी एक्सेसरी में इस्तेमाल नही हो पाएगा. लेकिन आने वाले तीन वर्षों के भीतर इसे दुसरे डिवाइस के साथ भी इस्तेमाल करने लायक बना लिया जाएगा. हुआवेई कम्पनी का कहना है कि  हम फिलहाल स्मार्टफोन के लिए गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने की प्राथमिकता देते हैं. लेकिन अगर भविष्य में हम एंड्रॉइड उपयोग नहीं कर पाए तो तुरंत ही हुआवेई की टेक्नोलॉजी को हार्मनी ओएस पर स्विच किया जा सकता है.

Web Title: Huawei has unveiled its own operating system HarmonyOS.
Feature Image: HarmonyOS Launchingxda-developers.com


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play