टीईटी में नकल गिरोह के सरगना और साल्वर के 16 गिरफ्तार

29-11-2021 11:50:56
By : Sanjeev Singh


स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) प्रयागराज की टीम ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 में अभ्यर्थियों से पैसा लेकर नकल कराने वाले साल्वर गिरोह के सरगना समेत 16 व्यक्तियों को विभिन्न थाना क्षेत्रों से रविवार को गिरफ्तार किया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नैनी थाना क्षेत्र के आठ छिवकी, तीन झूंसी और पांच को जॉर्ज टाउन क्षेत्र से पकड़ा गया है। नैनी क्षेत्र से पकड़े गये साल्वर गिरोह के छह सदस्य बिहार के अलग अलग थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं जबकि सरगना राजेन्द्र पटेल समेत दो पड़ोसी जिला प्रतापगढ के रानीगंज थाना क्षेत्र के निवासी है।

उन्होने बताया कि साल्वर गिरोह के सरगना समेत तीन को झूंसी थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जबकि पांच को जॉर्जटाउन थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। झुूंसी थाना से गिरफ्तार में एक साल्वर चित्रकूट और दूसरा सोनभद्र का निवासी है। शेष छह प्रयागराज के रहने वाले हैं। पूछताछ में पता चला है कि सभी लोग दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए थे।

एसटीएफ को अभियुक्तों के पास से इलेक्ट्रानिक उपकरण और दूसरे का प्रवेश पत्र और कुछ अन्य शैक्षणिक अभिलेख भी मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है। परीक्षा शुरू होने से पहले ही शनिवार को एसटीएफ को साल्वर गिरोह के सक्रिय होने की भनक लग गई थी। इसी के आधार पर साल्‍वर और परीक्षा की पारदर्शिता को नष्ट करने के उद्देश्य से अलग-अलग स्थानों पर छिपे गिरोह के सदस्यों के बारे में छानबीन तेज कर दी गई थी। कई संदिग्ध के मोबाइल नंबर भी सर्विलांस पर लगा दिए गए थे। रविवार सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले एसटीएफ की अलग-अलग टीमों ने ताबड़तोड़ कई जगह छापेमारी कर सभी को गिरफ्तार किया गया।

गौरतलब है कि टीईटी की परीक्षा को लेकर प्रयागराज में 183 केंद्र बनाए गए थे जहां अलग अलग क्षेत्रों से आए करीब डेढ़ लाख अभ्यार्थीयों को दो पालियों में परीक्षा देना था।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play