यूएस ग्लोबल-हॉक ड्रोन खरीद सकता है भारत

18-09-2019 15:31:30
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

जून के महीने में इरान इस्लामिक रेव्योल्युशन गार्ड ने कोर ने यह दावा किया कि उन्होंने अमेरिका का एक स्पाई ड्रोन को मिसाइल द्वारा मार गिराया है. इसका कारण इरान ने अपनी सीमा का उलंघन होना बताया. यह ड्रोन अमेरिका का एक अत्याधुनिक मानव रहित विमान है जिसका इस्तेमाल अमेरिकी वायुसेना करती है.

भारतीय सीमा क्षेत्रों की सुरक्षा कर सकते है ड्रोन

स्पुतनिक की एक खबर के मुताबिक़ पता चला है कि भारतीय वायु सेना अमेरिका से ऐसे 30 स्पाई अमेरिकी ड्रोन ख़रीदने पर फिर से विचार कर रही है.इस विमान सौदे की कीमत लगभग 6 बिलियन डॉलर के करीब होगी.

भारतीय वायुसेना के सामने पाकिस्तान और चीन जैसे देशों से अपने सीमा क्षेत्र को सुरक्षित रखना लगातार एक चुनौतीपूर्ण कार्य है.
सीमापार घुसपैठ और भारतीय सीमा फौजों को मजबूती देने और आतंकवादियों के अड्डो को ध्वस्त करने के लिए भारतीय वायुसेना को इस तरह के विमानों की जरूरत भी है.
बीते दिनों भारत और पाकिस्तान के बीच में तनावपूर्ण माहौल रहे थे क्योंकि जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के जवानों पर आतंकवादी हमला हो गया था जिसमे 40 जवानों की मौत हो गई थी, इस घाटना के प्रतिशोध में भारत ने पाकिस्तानी सीमा के अन्दर चल रहे आतंकवादी कैम्पों पर सर्जिकल स्ट्राइक के तहत मिराज 2000 लड़ाकू विमानों द्वारा घातक बम बरसाएं जिसमे 300 के लगभग आतंकी मारे गए थे.
लेकिन इस तरह के सैनिक ओपरेशन में हमारे जबाज वायुसेना के पायलटों को जान का खतरा रहता है.
सीमा पर लगातार हालात इसी तरह के ही बने रहते है खासकर तब जब बात भारत और पकिस्तान सीमा की करी जाए.
इसी लिए भारत को ऐसे विमानों की जरूरत है जिनमे हमारे पायलटों की जान जोखिम में डाले बिना ही आतंकियों पर कार्यवाही की जा सके.

RQ-4 Global Hawk
RQ-4 Global Hawk (Pic: Lawfare.com)

अमेरिका युद्ध भूमि के गेम चेंजर ग्लोबल हॉक स्पाई ड्रोन

अमेरिका का यह आर.क्यू-4 ग्लोबल हॉक स्पाई ड्रोन युद्ध भूमी के लिए बहुत ही प्रभावशाली है. अमेरिकी सेना इस विमान को अफगानिस्तान ,पाकिस्तान, ईराक और सीरिया में इस्तेमाल कर चुकी है. यह विमान अपने साथ 1300 किलों का पेय लोड साथ ले जाने में सक्षम है. इसी के साथ यह विमान अपने साथ कई तरह के आधुनिक हाथियारों से भी लैस है.

भारतीय वायुसेना इस सौदे को अमेरिका से कर लेती है तो निश्चय ही यह विमान भारतीय वायुसेना में मजबूती प्रदान करेगा.
वायुसेना को मजबूत करने के लिए भारत ने पहले ही फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा किया है जल्द ही राफेल विमानों की डिलीवरी भी भारत को मिलनी शुरू हो जाएगी.
अगर देखा जाए तो भारत को अमेरिकी स्पाई ड्रोन राफेल की तुलना में बोहोत महंगे पड़ सकते है. लेकिन आज भारत रक्षा सौदों का पूरी दुनिया में सबसे बड़ा खरीदार है और इन अमेरिकी ड्रोन की खरीदारी मुमकीन भी हो सकती है.

Global Hawk RQ-4
Global Hawk RQ-4 (Pic:usgovcloudapi.net)



Web Title: India Purchase RQ-4 Global Hawk American Drone
Feature Image: RQ-4 Global Hawk (Pic:northropgrumman.com)


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play