भारत-रूस सहयोग से क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आएगी: राजनाथ

06-12-2021 13:06:59
By : Sanjeev Singh


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत और रूस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग से समूचे क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आयेगी।

भारत और रूस के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच सोमवार को यहां होने वाली पहली मंत्री स्तरीय टू प्लस टू वार्ता से पहले रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगुए के साथ यहां सुषमा स्वराज भवन में द्विपक्षीय मुलाकात के बाद सिंह ने यह बात कही। मुलाकात के बाद सिंह ने कहा कि रूसी रक्षा मंत्री के साथ उनकी रक्षा सहयोग के क्षेत्र में सार्थक और परिणामोन्मुखी चर्चा हुई। भारत रूस के साथ विशेष सामरिक साझेदारी को काफी महत्व देता है। सिंह ने कहा कि भारत रूस द्वारा मिल रहे मजबूत समर्थन की दिल से सराहना करता है । उन्होंने कहा हमें उम्मीद है कि हमारे सहयोग से समूचे क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आएगी ।

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस बातचीत के दौरान छोटे हथियारों और सैन्य सहयोग से संबंधित समझौतों, अनुबंधों और प्रोटोकोल पर हस्ताक्षर किए गए। इससे पहले सिंह ने यहां सुषमा स्वराज भवन में रूसी रक्षा मंत्री का स्वागत किया। रूस के रक्षा मंत्री भारत के साथ पहली 'टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय बातचीत में हिस्सा लेने के लिए रविवार को यहां पहुंचे थे। द्विपक्षीय मुलाकात के बाद दोनों नेता टू प्लस टू वार्ता में हिस्सा लेंगे। इस वार्ता में दोनों देशों के विदेश मंत्री भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्षिक शिखर वार्ता होगी भारत रूस से पहले अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ भी 'टू प्लस टू' वार्ता कर चुका है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play