चीन छोड़कर, जर्मन कंपनी का यूपी में निवेश करने का फैसला सही : योगी

06-11-2020 15:13:05
By : Sanjeev Singh


चीन को छोड़ कर ताज नगरी आगरा में अपने संयंत्र की स्थापना कर रही जर्मन कंपनी वान वेलेक्स के फैसले का सम्मान करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश का उद्यम प्रदेश के रूप में विकसित होने का यह प्रत्यक्ष प्रमाण है। 

योगी ने शुक्रवार को ट्वीट किया “ आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ‘उद्यम प्रदेश’ के रूप में विकसित हो रहा है। जर्मन कंपनी का चीन के स्थान पर उत्तर प्रदेश में स्थापित होना, इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग व हमारी निवेश अनुकूल नीतियों का यह सुफल है।”

बीते दिनों जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेलेक्स ने चीन से अपना कारोबार समेट कर आगरा में नई यूनिट शुरू की है। उद्योग जगत ने इसे यूपी के लिए एक शुभ संकेत करार दिया है। अभी तक कुल २००० लोगों को इन यूनिट में रोजगार दिया गया है। वॉन वेलेक्स कंपनी अब यूपी में तीन परियोजनाओं में लगभग ३०० करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

कंपनी का दावा है कि इससे १० हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इन यूनिट की स्थापना एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इआट्रिक इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई है। इन दोनों यूनिट में कुल २,००० रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं तथा ५०  लाख जोड़ी जूतों की सलाना उत्पादन क्षमता है।

कोविड-१९  के बाद के कालखंड में यूपी के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें मात्र पांच माह के अल्प समय में निवेश-प्रस्ताव क्रियान्वित होकर उत्पादन भी प्रारम्भ हो गया है। वॉन वेलेक्स द्वारा १०,००० वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जेवर (यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) में दिसंबर तक एक नई उत्पादन इकाई स्थापित किए जाने की संभावना है, जबकि कोसी-कोटवान, मथुरा में ७ .५  एकड़ में एक और विनिर्माण यूनिट प्रस्तावित है।

योगी सरकार की निवेशों मुखी नीतियों के चलते राज्य और संघ शासित प्रदेशों की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में इस बार उत्तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है। वह रैंकिंग में दस पायदान उछल कर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ऐसा करने में उसने महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्थान जैसे कई प्रमुख राज्यों को पीछे छोड़ा है। इस रैंकिंग में यूपी अब केवल आंध्र प्रदेश से पीछे है। औद्योगिक जगत की जरूरत के अनुसार जरूरी बदलावों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिबद्धता जगजाहिर है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play