मोबाइल एप्स लगा रहे हैं संवेदनशील सैन्य जानकारियों में सेंध!

10-07-2020 19:09:38
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

मोबाइल एप्स लगा रहे हैं संवेदनशील सैन्य जानकारियों में सेंध!


सेना ने 89 मोबाइल एप्स किए प्रतिबंधित

भारतीय सैन्य अफसर और जवान अब टिकटॉक, फेसबुक, पबजी, इंस्टाग्राम, टिंडर जैसे सोशल नेटवर्किंग, वीडियो होस्टिंग, मैसेजिंग, गेमिंग, डेटिंग, लाइव स्ट्रीमिंग, ई-कॉमर्स और म्यूजिक ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। सैन्य अधिकारियों और सैनिकों को फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के आदेश दिए गए हैं। मोबाइल एप्स के संवेदनशील सैन्य जानकारियों में सेंध लगाने का हवाला देते हुए 89 मोबाइल एप्स प्रतिबंधित किए गए हैं। आदेश में कहा गया कि यदि उनके मोबाइल में इन 89 में से कोई भी एप है तो उसे तुरंत अनस्टॉल और डिलीट कर दें। यह आदेश सुरक्षा कारणों और सेना से जुड़ी जानकारी को लीक होने से रोकने के लिए दिया गया है। ऐसा नहीं किए जाने पर कड़ी कार्रवाई कि जाने की चेतावनी भी दी गई है।

जानकारियां लीक होने का है अंदेशा

यह निर्णय सेना की संवेदनशील जानकारियां लीक होने के अंदेशे के चलते लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेना के जवानों और अफसरों से ऐसा इसलिए कहा गया है, जिससे कि अहम सैन्य जानकारी लीक होने की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सेना की तरफ से 89 एप्स की एक सूची जारी करते हुए सभी विभागों से संबद्ध सैन्य कार्मिकों (अधिकारियों और सैनिकों) को अपने मोबाइल से फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, पबजी, टिंडर एप्स-अकाउंट अनइंस्टॉल-डिलीट करने के आदेश दिए गए हैं। इन एप्स के जरिए जानकारियों के लीक होने का हवाला देकर लिया गया है। सेना ने कहा है कि जिनके भी मोबाइल में फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा ये 89 ऐप मिले तो उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सेना की सूची में कई चीनी ऐप्स भी हैं शामिल

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बीते दिनों गलवान घाटी में चीन के साथ तनाव के बाद टिक टॉक समेत 59 चीनी एप्स को प्रतिबंधित करने का फैसला किया था और अब सेना ने 89 एप्स पर पाबंदी लगाते हुए उनकी सूची जारी की है। सेना की इस सूची में सोशल नेटवर्किंग, वीडियो होस्टिंग, मैसेजिंग, गेमिंग, डेटिंग, लाइव स्ट्रीमिंग, ई-कॉमर्स और म्यूजिक संबंधी अनेक चीनी एप्स भी शामिल हैं।

व्यक्तिगत डाटा चुराने में आरोपित एप्स पर लगाई है पाबंदी

दरअसल 13 लाख से अधिक सैनिक शक्ति वाली भारतीय सेना के लिए डाटा सुरक्षा के साथ ही लोकेशन और रणनीतिक जानकारी को गोपनीय रखना बेहद अहम मुद्दा है। ऐसी समस्त संवेदनशील जानकारियों को लीक होने से बचाए रखने के लिए सेना को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। भारतीय सेना ने ऐसे ही एप्स से दूरी बनाने का आदेश जारी किया है जिन पर कभी न कभी व्यक्तिगत डाटा चोरी होने के आरोप लग चुके हैं। इन एप्स के इस्तेमाल से सेना की अहम जानकारियां चुराए जाने, लीक होने का संदेह बना रहता है, इसी वजह से सैन्य नेतृत्व ने यह निर्णय लिया है।

यह हैं हटाए जाने वाले एप्स

इनमें टिक टॉक, लाइके, सामोसा, क्वाई जैसे वीडियो होस्टिंग एप, वी चैट, किक, वायबर, ईमो, टो टॉक और हाइक जैसे 14 मैसेजिंग एप, पबजी, क्लैश ऑफ किंग्स और मोबाइल लेजेंड्स जैसे पांच गेमिंग एप्स, टिंडर, ओके क्यूपिड, बाडू और काउच सर्फिंग जैसे मशहूर डेटिंग एप्स, बिग लाइव, जूम, वीमेट, विग वीडियो जैसे वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग एप्स, क्लब फैक्ट्री, अली एक्सप्रेस, चाइना ब्रांड्स आदि ई-कॉमर्स एप्स, न्यूज डॉग और डेली हंट न्यूज ब्राउजिंग एप्स और गामा और सॉन्ग डॉट पीके आदि म्यूजिक एप्स समेत कुल 89 एप्स स्मार्ट फोन से हटाने (अनइंस्टाल-डिलीट करने) को कहा गया है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play