मोदी सरकार सभी वर्गों का कर रही सम्मान के साथ विकास : नकवी

24-03-2022 14:22:55
By : Sanjeev Singh


अल्पसंख्यक कार्य मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को कहा कि मोदी सरकार सम्मान के साथ विकास और बिना तुष्टीकरण के सशक्तीकरण की नीति पर काम कर रही है जिसके कारण कल्याण योजनाओं का लाभ सभी वर्गों के साथ अल्पसंख्यक समाज को बराबर मिल रहा है।

नकवी ने लोकसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान एक अनुपूरक सवाल के जवाब में कहा कि उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के अल्पसंख्यक समाज के लोगों को मिलने वाले लाभ के विषय पर एक सर्वेक्षण कराया था जिसके अनुसार देश में जिन 2 करोड़ 31 लाख गरीब लोगों को पक्का घर दिया गया, उनमें से 31 प्रतिशत अधिसूचित अल्पसंख्यक इलाके में रहने वाले लोग हैं। इसी प्रकार 12 करोड़ किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिला है जिसमें से 33 प्रतिशत अधिसूचित अल्पसंख्यक इलाके में रहने वाले मुस्लिम, ईसाई, सिख और जैन समाज के लोग हैं।

उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना का लाभ 9 करोड़ महिलाओं को मिला है जिनमें से 37 प्रतिशत अल्पसंख्यक समाज की हैं। स्वरोजगार के तहत मुद्रा योजना के 34 करोड़ लाभार्थी हैं जिनमें से 35.6 प्रतिशत अल्पसंख्यक समुदाय के लोग शामिल हैं। नकवी ने कहा ,“ हमारी सरकार के लिये‘विकास का मसौदा वोट का सौदा नहीं है।"



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play