विश्व स्वास्थ्य दिवस पर मोदी ने की सरकारी योजनाओं की सराहना

07-04-2022 12:25:42
By : Sanjeev Singh


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई दी और लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने को लेकर सरकारी योजनाओं की सराहना की।

मोदी ने देशवासियों को विश्व स्वास्थ्य दिवस की बधाई देते हुए ट्विटर पर संस्कृत एक श्लोक साझा किया, जिसका अर्थ है 'अच्छा स्वास्थ्य सबसे बड़ा आशीर्वाद है, स्वास्थ्य ही सब का साधन है।' उन्होंने ट्वीट कर कहा, "आरोग्यं परमं भाग्यं स्वास्थ्यं सर्वार्थसाधनम्॥" उन्होंने कहा, "विश्व स्वास्थ्य दिवस की बधाई। सभी को अच्छे स्वास्थ्य और निरोग रहने का आशीर्वाद मिले। आज का दिन स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने का भी है। यह उनकी कड़ी मेहनत ने हमारे ग्रह को सुरक्षित रखा है।" 

इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार नागरिकों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, "भारत सरकार देश के स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। हमारा ध्यान नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली और सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने पर है। यह हर भारतीय के लिए गर्व का विषय है कि हमारे देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत लागू है।"

उन्होंने कहा कि जब वह पीएम जन औषधि जैसी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें बहुत खुशी होती है। उन्होंने कहा कि सस्ती स्वास्थ्य सेवा पर हमारा ध्यान गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए महत्वपूर्ण बचत सुनिश्चित करता है। साथ ही हम समग्र स्वास्थ्य को और बढ़ावा देने के लिए अपने आयुष नेटवर्क को मजबूत कर रहे हैं।

मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "पिछले 8 वर्षों में चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में तेजी से बदलवा हुए हैं। कई नए मेडिकल कॉलेज खुले हैं। स्थानीय भाषाओं में चिकित्सा के अध्ययन को सक्षम करने के लिए हमारी सरकार के प्रयास से अनगिनत युवाओं की आकांक्षाओं को पंख लगाएंगे।" उल्लेखनीय है कि जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के तौर पर मनाया जाता है।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play