लॉकडाउन के बीच आभासी दौरे की पेशकश में दिल्ली के स्मारक

23-04-2020 16:13:13
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23


पूरी दुनिया एक महामारी की स्थिति से पीड़ित है और कोई नहीं जानता कि यह कब समाप्त होगा। इस बीच लोग सुरक्षित रहने के लिए घर में रह रहे हैं और दुनिया भर के कई देश पूरी तरह से लॉकडाउन में हैं, जिसमें भारत भी शामिल है । इस कठिन समय के दौरान लोगों का मनोरंजन करने के लिए, देश की राजधानी दिल्ली , ने कुछ दिलचस्प आभासी पर्यटन शुरू किए हैं , जो कि अपने आरामदायक सोफे पर अपने घर के अंदर बैठकर आराम से आनंद ले सकते हैं। चलो का पता लगाने :

 

इंडिया गेट



प्रतिष्ठित स्मारक, इंडिया गेट कई लोगों द्वारा दौरा किया गया सबसे अच्छा पर्यटक आकर्षण का केंद्र है। इस स्मारक के सामने क्लिक किए बिना दिल्ली की यात्रा को अधूरा माना जाता है। यह लोगों का पसंदीदा पिकनिक डेस्टिनेशन भी है। दिल्ली का बहुत ही आर्क डी ट्रायम्फ , इंडिया गेट एक युद्ध स्मारक है जो विश्व युद्ध के दौरान मारे गए हजारों भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद करता है। स्मारक का एक आभासी दौरा पूरी तरह से इसके लायक होगा।

 

मुगल गार्डन



भव्य मुगल गार्डन प्रसिद्ध राष्ट्रपति भवन का एक हिस्सा है। प्रेसिडेंशियल पैलेस को 1900 में सर एडवर्ड लुटियन द्वारा डिजाइन किया गया था और ये गार्डन उस जगह की जान और आत्मा हैं। 13 एकड़ में फैला, मुगल गार्डन विभिन्न प्रकार के फूलों का घर है, जिन्हें आकर्षक तरीकों से सजाया गया है। संगीतमय, आध्यात्मिक और बोनसाई उद्यान हैं और ये फरवरी से मार्च तक जनता के लिए खुले रहते हैं। इसलिए यदि आप चाहें, तो आप बस बगीचे का एक आभासी दौरा कर सकते हैं जो सुंदर फूलों से भरा है।

 

लाल किला



राजसी लाल किला या लाल किला , पुरानी दिल्ली के केंद्र में, चांदनी चौक क्षेत्र के करीब स्थित है। यह लाल बलुआ पत्थर की संरचना वर्ष 1638 में बनाई गई थी और भारतीय इतिहास में इसका बहुत महत्व है। यह स्थान एक बार मुगल सम्राटों के मुख्य शाही निवास के रूप में कार्य करता था और आज यह शहर के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक स्थानों में गिना जाता है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से उस स्थान पर नहीं जा सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से वर्चुअल टूर करके इसका पता लगा सकते हैं।

 

कुतुब मीनार



कुतुब मीनार को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह दिल्ली में सबसे अधिक देखी जाने वाली प्राचीन संरचनाओं में से एक है। ऐतिहासिक स्मारक दक्षिण दिल्ली के महरौली क्षेत्र में स्थित है और हर घंटे पर्यटकों द्वारा भीड़ में रहता है। लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर का स्मारक 1193 में कुतुब-उद-दीन ऐलाक द्वारा बनाया गया था। यह लंबा मीनार हर मायने में अनोखा है और लोग अपने घर पर अच्छी तरह से बैठे हुए जगह के आभासी दौरे का आनंद ले सकते हैं।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play