बहुभाषाई फिल्मों का है यह दौर

24-04-2020 23:59:45
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

अब कोई भी फिल्मी प्रोजेक्ट महज बजट से ही बड़ा नहीं होता, भाषाई लिहाज से भी उसका कैनवास आंका जाता है

ग्लोबल विलेज में तब्दील हो रही दुनिया में हर क्षेत्र आजकल परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में मनोरंजन की दुनिया में भी भाषाओं का दायरा बढ़ रहा है। वैसे भी हमारा भारत एक बहुभाषाई और भिन्न-भिन्न संस्कृतियों वाला देश है। हमारे देश में कई सौ भाषाएं और उपभाषाएं चलन में हैं और यहां हरेक भाषा व संस्कृति को अपनी सतरंगी महक बिखेरने की पूरी आजादी है। अब कोई भी फिल्मी प्रोजेक्ट महज बजट से ही बड़ा नहीं होता, बल्कि उसका कैनवास भाषाई लिहाज से भी आंका जाता है। कोई भी बड़ी फिल्म वर्तमान में एक भाषाई नहीं होती। हमने अपने इस लेख के जरिए निकट भविष्य में रिलीज होने वाली कुछ ऐसी बहुभाषाई फिल्मों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है।

'आरआरआर' दस भाषाओं में रिलीज होगी

हिन्दी पट्टी में 'बाहुबली' से पुख्ता पहचान बनाने वाले प्रख्यात निर्देशक एस.एस. राजामौली की अजय देवगन, राम चरण और जूनियर एनटीआर स्टारर फिल्म ‘आरआरआर’ को दुनिया भर में एक साथ दस भाषाओं में रिलीज किया जाएगा।

पांच भाषाओं में 'ब्रह्मास्त्र'

फिल्मकार करण जौहर की अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और की मुख्य भूमिकाओं वाली फिल्म फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' पांच भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी। करण जौहर की यह फिल्म तीन पार्ट में बन रही है।

पांच भाषाई फिल्म 'केजीएफ : चैप्टर 2' से होगा रवीना का कमबैक

जानी-मानी अभिनेत्री रवीना टंडन काफी समय से फिल्मों से दूर हैं। रवीना अब जल्द ही बॉलीवुड में कमबैक करने जा रही हैं। रवीना की कमबैक फिल्म 'केजीएफ : चैप्टर- 2' कन्नड़, तमिल, तेलुगू, मलयालम और हिंदी में रिलीज होगी। यह कन्नड़ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'केजीएफ चैटर -1' यानी कोलार गोल्ड फील्ड का दूसरा भाग है। निर्देशक प्रशांत नील की एक्शन ड्रामा फिल्म 'केजीएफ-2' में रवीना टंडन, रमिका सेन के किरदार में दिखेंगी। 'केजीएफ : चैप्टर 2' में संजय दत्त खलनायक अधीरा का किरदार निभाएंगे।

'द इमोर्टल अश्वत्थामा' पांच भाषाओं में बनेगी

अभिनेता विक्की कौशल अभिनीत 'द इमोर्टल अश्वत्थामा' पांच भाषाओं हिंदी, इंग्लिश, मंदारिन, तमिल और तेलुगू में रिलीज होगी। अश्वत्थामा का किरदार निभाने को अभिनेता विक्की कौशल इजरायली और जापानी मार्शल आर्ट्स के साथ ही तलवारबाजी और तीरंदाजी भी सीखेंगे। विक्की इस फिल्म के लिए अपना वजन भी बढ़ाने जा रहे हैं। अश्वत्थामा के किरदार को विश्वसनीय बनाने के लिए विक्की अपना वजन 115 किलो तक कर सकते हैं। गौरतलब है कि 'द इमोर्टल अश्वत्थामा' महाभारत काल के महान योद्धा और गुरु द्रोणाचार्य के चिरंजीव कहे जाने वाले पुत्र अश्वत्थामा पर आधारित है। इस फिल्म को हिंदी, इंग्लिश, मंदारिन, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जाएगा। फिल्म अगले साल 2021 में रिलीज हो सकती है।

तीन भाषाओं में  जयललिता की बायोपिक 'थलाइवी'

'थलाइवी' तीन भाषाओं में रिलीज होगी। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की बायोपिक में अभिनेत्री कंगना रनौत मुख्य किरदार निभा रही हैं। ए.एल.विजय के निर्देशन में बनी 'थलाइवी' तीन भाषाओं तमिल, तेलुगू और हिंदी में रिलीज होगी।

यशपाल शर्मा की दो भाषाई 'दादा लख्मी चंद'

मशहूर अभिनेता यशपाल शर्मा की फिल्म 'दादा लख्मी चंद' जो कि रागनी गायक लख्मी चंद की बॉयोपिक है, हिंदी और अग्रेजी दो भाषाओं में बनाई जाएगी। फिल्म निमार्ताओं ने यह फैसला इस बॉयोपिक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिलीज करने के लिहाज से किया है।

तीन भाषाओं वाली  '99 सांग्स'

जाने-माने संगीतकार और ऑस्कर विजेता ए.आर रहमान की फिल्म '99 सांग्स' को तीन भाषाओं हिन्दी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जाएगा। निर्माता-लेखक के तौर पर यह उनकी पहली फिल्म है और नवोदित निर्देशक विश्वेश कृष्णमूर्ति की भी यह पहली फिल्म है। पन्द्रह गानों वाली इस फिल्म को तीन भाषाओं हिन्दी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म के साथ बॉलीवुड में एक नए चेहरे एहान भट को भी लॉन्च किया जाएगा।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play