न्यूजीलैंड सेंसर बोर्ड ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ की रिलीज पर लगाई रोक

19-03-2022 13:21:42
By : Sanjeev Singh


फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ और इसके निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री फिल्म के रिलीज होने से पहले ही लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं। फिल्म को भले ही दर्शकों की एक बड़ी संख्या ने सराहा है, लेकिन कुछ लोगों में इसे लेकर आक्रोश भी है। फिल्म की रिलीज पर न्यूजीलैंड सेंसर बोर्ड का रोक लगाना इस बात का एक ताजा उदाहरण है कि इसे लेकर लोगों में गुस्सा भी है।

कुछ विशेष समुदायों द्वारा फिल्म की विषय सामग्री को लेकर शिकायत किए जाने के बाद न्यूजीलैंड के सेंसर बोर्ड ने इसकी रिलीज पर रोक लगा दी है। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने फिल्म को ए प्रमाण-पत्र प्रदान किया है, जो फिल्म को 16 या उससे अधिक उम्र के लोगों को देखने की अनुमति देता है। हालांकि, अब बोर्ड इस प्रमाणन की समीक्षा करना चाहता है। फिल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री ने एक ट्वीट में न्यूजीलैंड में बसे भारतीयों को एकजुट होने और फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने के कदम का विरोध करने की अपील की है।

उन्होंने ट्वीट किया है, “महत्वपूर्ण और जरूरी: कुछ सांप्रदायिक समूह न्यूजीलैंड के सेंसर पर प्रतिबंध लगाने के लिए दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं, 'द कश्मीर फाइल्स' सभी भारतीयों से अनुरोध करती है कि वे एकजुट होकर कट्टरपंथियों द्वारा अपनाए जा रहे इस अलोकतांत्रिक रणनीति का अत्यंत विनम्रता के साथ विरोध करें और इस फिल्म को मानवता और मानवाधिकारों की खातिर जारी करें।”

उल्लेखनीय है कि फिल्म की रिलीज के लिए न्यूजीलैंड में भारतीयों द्वारा एक ऑनलाइन याचिका की प्रक्रिया भी शुरू की गई है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play