अमेरिका ने अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में ड्रोन हमले बंद नहीं किये तो होंगे गंभीर परिणाम: तालिबान

29-09-2021 16:50:18
By : Sanjeev Singh


तालिबान ने बुधवार को अमेरिका को चेतावनी दी कि यदि उसने अफगानिस्तानी हवाई क्षेत्र में ड्रोन हमले बंद नहीं किये तो इसके गंभीर ‘नकारात्मक परिणाम’ होंगे।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर पर एक बयान जारी कर कहा, “इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान, अफगानिस्तान की एकमात्र कानूनी इकाई के रूप में यहां की जमीन और वायु क्षेत्र की संरक्षक है। हमने हाल ही में देखा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान के पवित्र हवाई क्षेत्र पर अपने ड्रोन विमानों से हमले करके इस्लामिक अमीरात (तालिबान) के सभी अन्तर्राष्ट्रीय अधिकारों, कानून और कतर की राजधानी दोहा में उसके साथ जतायी गयी अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया है। इन उल्लंघनों पर रोक लगायी जानी चाहिए।”

मुजाहिद में कहा, “हम सभी देशों, विशेष रूप से अमेरिका से किसी भी तरह के नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए अफगानिस्तान के साथ अन्तर्राष्ट्रीय अधिकारों, कानूनों और प्रतिबद्धताओं के आलोक में और पारस्परिक सम्मान एवं कटिबद्धताओं पर विचार करते हुए व्यवहार करने का आह्वान करते हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट-खुरासान को निशाना बना कर अफगानिस्तान में दो ड्रोन हमले किये हैं, जो 26 अगस्त को काबुल हवाई अड्डे पर घातक आत्मघाती हमले के लिए जिम्मेदार था, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 200 लोग मारे गये थे। इसी दौरान 29 अगस्त को एक अमेरिकी ड्रोन हमले में सात बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत हो गयी, जिससे देश भर में आक्रोश फैल गया था। अमेरिकी सेना ने इस घटना को एक दु:खद गलती करार देते हुए इसके लिए माफी मांगी थी।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play