फिल्म इंडस्ट्री में रोमांटिक हीरो के रूप में पहचान बनायी शाहिद कपूर ने

24-02-2020 12:52:15
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23




बॉलीवुड में शाहिद कपूर एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किये जाते है जिन्होंने अपनी रोमांटिक छवि के जरिये दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बनायी है।


25 फरवरी 1981 को दिल्ली में जन्में शाहिद कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर जाने-माने अभिनेता हैं। शाहिद कपूर ने अपने करियर की शुरूआत विज्ञापन फिल्मों से की। बतौर अभिनेता शाहिद कपूर ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘इश्क विश्क’ से की। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली। इस फिल्म के लिये शाहिद कपूर फिल्म फेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किये गये।


‘इश्क विश्क’ के बाद शाहिद कपूर ने ‘फिदा’, ‘दिल मांगे मोर’, ‘दीवाने हुये पागल’, ‘वाह लाइफ हो तो ऐसी’, ‘शिखर’, ‘36 चाइना टाउन’, ‘चुप चुप के’ जैसी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन ये सभी फिल्में टिकट खिड़की पर ढे़र हो गयी। वर्ष 2006 में शाहिद कपूर को सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘विवाह’ में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने संजीदा अभिनय निभाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इसके साथ हीं शाहिद फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खोई पहचान बनाने में कामयाब हो गये।


वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘जब वी मेट’ शाहिद कपूर के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार की जाती है। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शाहिद कपूर और करीना कपूर की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। ‘जब वी मेट’ टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म के लिये शाहिद कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किये गये।


वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म ‘कमीने’ शाहिद कपूर के करियर के लिये एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा के साथ शाहिद कपूर की जोड़ी दर्शको के बीच काफी सराही गयी। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये शाहिद कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये। वर्ष 2010 से वर्ष 2012 तक का समय करियर के लिहाज से शाहिद कपूर के लिये बुरा साबित हुआ। इस दौरान शाहिद कपूर ने ‘दिल बोले हडि़प्पा’, ‘चांस पे डांस’, ‘पाठशाला’,‘बदमाश कंपनी’, ‘मिलेंगे मिलेगें’, ‘मौसम’ और ‘तेरी मेरी कहानी’ जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नही रही हालांकि ‘मौसम’ में शाहिद कपूर के अभिनय को दर्शको ने अवश्य पसंद किया।


वर्ष 2013 में शाहिद कपूर की फिल्म ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ और आर.राजकुमार प्रदर्शित हुयी। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी फिल्म आर.राजकुमार को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली है। इस फिल्म में शाहिद कपूर ने अपने जबरदस्त एक्शन दृश्य के जरिये दर्शकों का दिल जीत लिया। शाहिद कपूर की वर्ष 2014 में फिल्म ‘हैदर’ प्रदर्शित हुयी । विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हैदर’ में अपने दमदार अभिनय के लिये शाहिद कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये। इसके बाद शाहिद ने ‘रंगून’ ,‘उड़ता पंजाब’ ,‘पद्मावत’ ,‘बत्ती गुल मीटर चालू’ और पिछले वर्ष प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म ‘कबीर सिंह’ में काम किया। शाहिद इन दिनों फिल्म ‘जर्सी’ में काम कर रहे हैं।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play