लॉकडाउन के दौरान धीमा इंटरनेट? यहाँ हैं कुछ हैक्स

01-05-2020 14:59:54
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23


लॉकडाउन के दौरान घर से काम करने का मतलब है कि हम आमतौर पर जो नेट इस्तेमाल करते है, उससे कहीं अधिक इंटरनेट डेटा का यूज। कभी-कभी इसका अर्थ है कि महीने समाप्त होने से पहले FUP सीमा को मारना और कभी-कभी एक नेटवर्क से जुड़े कई उपकरणों के कारण धीमी इंटरनेट गति पर काम करना। तो आप इस अवधि में घरों में धीमी इंटरनेट कनेक्टिविटी से कैसे निपटेंगे? यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है, सीमित इंटरनेट स्पीड का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं।

एक बार इस्तेमाल होने वाले फोन या लैपटॉप पर अवांछित टैब बंद कर दें

चूंकि प्रत्येक टैब या वेबपेज बैकग्राउंड में रिफ्रेश होता रहता है और नियमित रूप से कुछ निश्चित मात्रा में डेटा लेता है, इसलिए उन्हें खारिज करना बेहतर होता है, कुछ डेटा की बचत होती है और काम को तेजी से पूरा करने के लिए करंट टैब को प्राथमिकता दी जाती है।


 अपने घर में सबसे अच्छा स्थान ढूंढें जहाँ आपको सबसे अच्छा वाई-फाई या सेलुलर गति मिलती है 

घर पर, सबसे अच्छा कोने प्राप्त करें जहां आपको उच्चतम कनेक्टिविटी मिलती है और वहां से काम करते हैं। कम सिग्नल स्ट्रेंथ वाली जगह पर बैठना आपके अनुभव को बाधित करेगा इससे भी अधिक और आपको उन लोडिंग पेजों पर अटकाए रखेगा।

नेटवर्क से कम उपकरणों को जोड़े रखने का प्रयास करें

एकल वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े कई उपकरण इंटरनेट की गति को भी प्रभावित करते हैं। आप अपने स्मार्ट टीवी को बंद कर सकते हैं, अपने लैपटॉप को लॉक कर सकते हैं, गोलियों में एयरप्लेन मोड को सक्रिय कर सकते हैं यदि संभव हो तो नेटवर्क पर कम उपकरणों को रखने के लिए उपयोग न करें ताकि आप इसका सबसे अधिक लाभ उठा सकें।

फेसबुक या ट्विटर ऐप के वेब संस्करणों का उपयोग करें

यह आवश्यक नहीं है कि सोशल मीडिया ऐप्स का उपयोग करते रहें क्योंकि ये सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं और बहुत अधिक डेटा लेते हैं। आप अपने स्मार्टफ़ोन पर वेब संस्करण का उपयोग कर सकते हैं जो कि सभी काम पूरा करने के लिए पर्याप्त है। सेम इंस्टाग्राम के लिए जाता है, जो एक तस्वीर और वीडियो-भारी मंच है।

YouTube और अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के वीडियो रिज़ॉल्यूशन को ध्यान में रखें

वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय, रिज़ॉल्यूशन पर एक चेक रखें। जब अन्य डिवाइस एक ही सिग्नल से जुड़े हों तो उच्चतम रिज़ॉल्यूशन में स्ट्रीम न करने का प्रयास करें। इससे आपकी स्ट्रीमिंग धीमी हो जाएगी और साथ ही उनका नेटवर्क धीमा हो जाएगा। 

काम पूरा होते ही उन ऐप्स को बंद कर दें

यह महत्वपूर्ण है। जैसे ब्राउज़र टैब हमने ऊपर बताया है, सुनिश्चित करें कि आप उपयोग में न होने पर भी ऐप को खारिज कर दें। बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स का मतलब है अवांछित डेटा खपत।

यदि आपके पास असीमित इंटरनेट योजना के साथ एक अच्छा स्मार्टफोन नेटवर्क है, तो वाईफाई का उपयोग करना बंद कर दें

अगर आपके पास 4 जी और असीमित डेटा प्लान के साथ एक अच्छा सेलुलर सिग्नल की ताकत है, तो उस पर काम करें, वीडियो, संगीत और बाकी सभी चीजों को एक अच्छे 4 जी नेटवर्क पर स्ट्रीम करें, अन्य उपकरणों के लिए वाईफ़ाई छोड़ दें।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play