एवोकाडो के बारे में कुछ रोचक तथ्य

01-05-2020 15:36:40
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

एवोकैडो एवोकैडो पेड़ का वसायुक्त फल है, जिसे वैज्ञानिक रूप से पर्शिया एमेरिकाना के रूप में जाना जाता है। यह मेक्सिको और मध्य अमेरिका का मूल निवासी है।



एवोकैडो में एक चिकनी और मलाईदार बनावट है। यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध है और अन्य फलों की तुलना में वसा में बहुत अधिक है| एवोकाडो में एक अद्वितीय पोषण प्रोफ़ाइल है। इनमें बहुत सारे फाइबर होते हैं और ये विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जैसे कि विटामिन बी, विटामिन के , पोटेशियम , तांबा , विटामिन ई और विटामिन सी । अनुसंधान ने एवोकाडो को विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ जोड़ा है, जैसे कि हृदय रोग का कम जोखिम । वे बहुत तृप्त भी हैं और वजन घटाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। कई प्रकार के एवोकाडोस हैं, जो रंग, आकार और आकार में भिन्न हैं। लोग एवोकैडो कच्चे, स्मूदी में, या डिप्स में खा सकते हैं, जिसमें ग्वेकमोल भी शामिल है। एवोकाडो आमतौर पर नाशपाती के आकार के होते हैं, और वे विभिन्न प्रकार के रंगों में आते हैं, जो पूरी तरह से पके होने पर हल्के हरे रंग से लेकर लगभग काले तक होते हैं। सबसे लोकप्रिय प्रकार को हास एवोकैडो कहा जाता है, जो काली त्वचा के साथ गोल होता है।


पोषण


एक आदमी एक एवोकैडो काट रहा है

एवोकाडो सलाद और डिप्स में लोकप्रिय सामग्री हैं।


एवोकाडो में लगभग 73% पानी, 15% वसा, 8.5% कार्बोहाइड्रेट - ज्यादातर फाइबर - और 2% प्रोटीन होते हैं। आधा एवोकैडो, लगभग 100 ग्राम (जी) में 160 कैलोरी होता है।


कार्बोहाइड्रेट


अन्य फलों की तुलना में, एवोकाडोस में बहुत कम चीनी होती है। आधा एवोकैडो, या 100 ग्राम में सिर्फ 0.66 ग्राम चीनी होती है, जिसमें ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, सुक्रोज और गैलोसोज शामिल होते हैं। शुद्ध सुपाच्य कार्ब्स एवोकैडो के प्रत्येक 100 ग्राम के लिए केवल 1.8 ग्राम हैं। चीनी की मात्रा कम होने के कारण, उनके पास बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर होता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक नहीं बढ़ाना चाहिए 


रेशा

एवोकाडो की अधिकांश कार्बोहाइड्रेट सामग्री (79%) में फाइबर होता है। एवोकाडो की 100 ग्राम सेवारत 6.7 ग्राम फाइबर प्रदान करती है, जो बहुत अधिक है, दैनिक मूल्य (डीवी) का 24% प्रदान करता है। आहार फाइबर कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक महत्वपूर्ण आहार घटक है। यह भूख को नियंत्रित कर सकता है, आंत में अनुकूल बैक्टीरिया को खिला सकता है और हृदय रोग , स्ट्रोक , मोटापा , टाइप 2 मधुमेह , और अवसाद सहित कई बीमारियों के जोखिम को कम करता है।
एवोकाडोस में FODMAPs (किण्वित ओलिगो-, डी-, मोनोसैकराइड्स और पॉलीओल्स) भी शामिल हैं, जो कि लघु श्रृंखला कार्बोहाइड्रेट हैं जो कुछ लोग पचा नहीं सकते हैं। हर कोई FODMAPs के प्रति संवेदनशील नहीं है, लेकिन वे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) वाले लोगों में अप्रिय पाचन लक्षण पैदा कर सकते हैं । निचला रेखा: एवोकाडोस में बहुत अधिक फाइबर और बहुत कम चीनी होती है। इनमें FODMAPs, शॉर्ट चेन कार्ब्स भी शामिल हैं जो कुछ लोगों में अप्रिय पाचन लक्षण पैदा कर सकते हैं। आहार फाइबर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जानें और यहां 38 उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों की सूची देखें ।


मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत के रूप में, एवोकाडो एक बहुत ही असामान्य फल है। आहार वसा के कई प्रकार हैं । यह एक स्वास्थ्यवर्धक प्रकार है। सबसे प्रचुर मात्रा में फैटी एसिड ओलिक एसिड है, जो जैतून का तेल का मुख्य घटक भी है। शोध ने सूजन को कम करने के लिए ओलिक एसिड को जोड़ा है और इसका कैंसर पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है । एवोकैडो तेल स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत है, और जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि वे सूजन, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं । नीचे पंक्ति: एवोकाडोस मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में समृद्ध हैं, मुख्य रूप से ओलिक एसिड। वे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं।


विटामिन और खनिज

Avocados कई आवश्यक विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। सबसे प्रचुर मात्रा में से कुछ में शामिल हैं:


1.फोलेट (बी -9): एवोकाडोस में फोलेट की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो सामान्य सेल फ़ंक्शन और ऊतक विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक है।
2.विटामिन K-1: विटामिन K-1 रक्त के थक्के बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभ हो सकता है ।
3.पोटेशियम: यह एक आवश्यक खनिज है जो रक्तचाप नियंत्रण और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । एवोकाडो में केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है ।
4.कॉपर: एवोकैडो तांबे का एक समृद्ध स्रोत है। यह ट्रेस तत्व पश्चिमी आहार में अपेक्षाकृत कम है। कम तांबे के सेवन से हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
5.विटामिन ई: यह विटामिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो अक्सर फैटी प्लांट खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाया जाता है ।
6.विटामिन बी -6: संबंधित विटामिन का यह समूह भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है ।

7.विटामिन सी: विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा समारोह और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है ।


सारांश

एवोकाडोस बहुत भरने वाले हैं, अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक हैं, और स्वाद वास्तव में अच्छा है। वे कई विटामिन, खनिज, और पौधों के यौगिकों का एक अच्छा स्रोत हैं, और हृदय स्वास्थ्य और गठिया के लिए लाभ हो सकते हैं। एवोकाडो एक स्वस्थ आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है।


अगली भाग में हम एवाकाडो से होने वाले लाभ के बारे में जानेंगे 


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play