वुडलैंड: एक ब्रांड जिस पर दुनिया को है विश्वास

20-09-2019 14:44:10
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

एक समय ऐसा भी था जब फुटवियर के मार्केट का इतना बोलबाला नही था लेकिन वर्तमान में फुटवियर इंडस्ट्री का मार्केट विश्व में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. आज विश्व में फुटवियर इंडस्ट्री के क्षेत्र में बहुत से ब्रांड अपनी अच्छी पहचान बना चुके हैं. जिसमे नाइके, एडिडास, रिबोक जैसे ब्रांड के फुटवियर ग्राहकों द्वारा खूब पसंद किये जाते है. फुटवियर इंडस्ट्री एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे ग्राहक गुणवत्ता से समझौता करने के लिए बिलकुल भी तैयार नही होते. बाजार में कई तरह के फुटवियर मौजूद तो होते है लेकिन उनमे से ज्यादातर प्रोडक्ट्स अच्छी क्वालिटी के नही होते इसलिए कोई भी ब्रांड का फुटवियर खरीदने से पहले ग्राहक उसकी गुणवत्ता से पूरी तरह संतुष्ट होना चाहते है. जितने भी मुख्य ब्रांड है वह सब अपनी-अपनी विशेषताओं के कारण मार्केट में बने हुए है लेकिन अभी तक जितने भी ब्रांड हमने आपको बताए हैं वह सब विदेशी ब्रांड है लेकिन आज हम एक बहुत ही चर्चित ब्रांड की जानकारी आपको देना चाहते है जो कि भारतीय है. उस चर्चित ब्रांड का नाम है “वुडलैंड”. यह नाम इतना मशहूर है कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने वुडलैंड के ब्रांड के बारे में ना सुना हो या जिसने इसके प्रोडक्ट्स खरीदने के बारे में ना सोचा हो. वुडलैंड फुटवियर इंडस्ट्री में पहला ऐसा ब्रांड है जिसने अपनी क्वालिटी से दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. आज भी ग्राहक जब वुडलैंड के प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उन्हें पता होता है कि यह ब्रांड भरोसे की पक्की गारंटी है. दुनिया भर के ग्राहकों ने वुडलैंड को खूब पसंद किया है. अकेले वुडलैंड का भारत में 9% से 15 % का मार्केट है जो अन्य किसी ब्रांड के अपेक्षाकृत सबसे ज्यादा है. भारत के अलावा विश्व के अन्य देशो में भी इसका मार्केट इतना ही बड़ा है.

मंदी के दौर में हुई वुडलैंड की शुरूआत

वुडलैंड की स्थापना 1992 में की गयी थी. शुरूआती समय में वुडलैंड से पहले इसकी एक पैरेंट कंपनी थी जिसका नाम एरो ग्रुप था. फिलहाल एरो ग्रुप कंपनी का विस्तार चीन, इंडोनेशिया, भारत, मलेशिया, श्री लंका, कनाडा, फिलिपिन्स, बांग्लादेश आदि देशों तक फैला हुआ है. वर्तमान में एरो ग्रुप कम्पनी का जिम्मा अवतार सिंह के पुत्र हरकीरत सिंह के हाँथ में है. वुडलैंड कम्पनी की नीवं इसी कंपनी से पड़ी थी. 50 के दशक में यह कम्पनी आउटडोर फुटवियर के लिए पुरे विश्व में जानी जाती थी. इसके आउटडोर प्रोडक्ट एडवेंचर करने वाले ग्राहकों को बेहद पसंद थे. एरो ग्रुप की स्थापना कनाडा के शहर क्यूबेक में हुई. एरो ग्रुप भारत में आने से पहले सोवियत रूस में अपने प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करता था. लेकिन 90 के दशक में जब सोवियत संघ का विघटन हुआ तो वहां पर एरो ग्रुप का मार्किट ख़त्म हो गया था. सोवियत संघ का बाज़ार खत्म होने के बाद एरो ग्रुप को नये बाज़ार जरुरत थी जिससे कम्पनी को लाभ मिल सके इसलिए एरो ग्रुप ने भारत में भी अपने प्रोडक्ट उतारने का काम किया और इसके लिए भारत में जो कम्पनी खोली गयी उसका नाम वुडलैंड रखा. जब वुडलैंड के प्रोडक्ट मार्केट में आ गये तब भारतीय लोगों को चमड़े से बने यह फुटवियर बहुत पसंद आने लगे. G-0092 मॉडल का फुटवियर इस श्रृंखला में अकेला ऐसा फुटवियर था जो कि भारत में बहुत ज्यादा बिका था. G-0092 में G का मतलब जेंट्स तथा 92 का मतलब 1992 था. इस तरह भारत में इस ब्रांड का नाम वुडलैंड पड़ गया और यह फुटवियर पुरे विश्व में वुडलैंड के नाम से धूम मचा रहे है.

वुडलैंड के प्रोडक्ट्स का मार्केट और तकनीक

इस कम्पनी के संस्थापक अवतार सिंह है. वुडलैंड का मुख्यालय भी दिल्ली में ही है. वुडलैंड अपने प्रोडक्टस 350 से भी ज्यादा स्टोर्स पर बेचता है जो कि पुरे विश्व में फैले हुए है. इसके अलावा बड़ी संख्यां में मल्टी स्टोर आउटलेटस पर भी वुडलैंड के प्रोडक्टस खूब बिकते है. वुडलैंड की खुद की मेनुफेक्चर यूनिट है. वुडलैंड अपने प्रोडक्टस 10 से अधिक देशों में प्रशिक्षित मैनफोर्स और उच्च तकनीक का उपयोग करके असेम्बल करता है. वुडलैंड अपने फुटवियर बनाते समय यह ध्यान रखता है कि उनके प्रोडक्ट में गुणवत्ता की कोई कमी ना हो और उनके फुटवियर विश्व के किसी भी क्षेत्र और किसी भी मौसम में टिके रहें. वुडलैंड खासकर एडवेंचर से जुड़े लोगों के लिए अपने प्रोडक्ट्स को मजबूती देता है जिसके लिए वह मोटे और अच्छी क्वालिटी के चमड़े का उपयोग करता है. इस वजह से वुडलैंड के फुटवियर ट्रैकिंग, माउंटेन-क्लाइम्बिंग और ट्रेवल के लिए बहुत उपयोग किये जाते है. वुडलैंड अपने फुटवियर में प्रयोग होने वाले हाँथों से बने चमड़े तथा कच्चेमाल का निर्माण घरों में करता है. फुटवियर की फिनिशिंग के लिए इटालियन मशीनरी इस्तेमाल की जाती है. मजबूत सोल(तलवे) को शेप देने के लिए जर्मन तकनीक का उपयोग किया जाता है. वुडलैंड कि इसी कुशलता के कारण यह कम्पनी अपने प्रोडक्ट्स का विस्तार और अधिक क्षेत्रो में करने कि योजना बना रही है जिसमे कम्पनी का लक्ष्य चीन,कोरिया और जापान जैसे देशों में अपने प्रोडक्ट की पहुँच बढ़ाना है. अभी तक वुडलैंड कि पहचान फुटवियर बनाने में है लेकिन अब यह कम्पनी ग्राहकों के लिए अपने और भी प्रोडक्ट मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है. इन नए प्रोडक्ट्स में कम्पनी जीन्स, टी शर्ट्स, दस्ताने, घड़ी, चश्मे और अन्य एसेसरीज को भी लांच करेगी.

वुडलैंड की कामयाबी में अवतार सिंह का योगदान.

वुडलैंड कम्पनी के निर्माण में अवतार सिंह ने अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया है. 90 के दशक की आर्थिक मंदी के दौर में जब विश्व भर के व्यापार घाटा झेल रहे थे ऐसे समय में किसी भी ब्रांड को यूँ मुश्किलों से उभारकर लाना और कम्पनी को सफलता दिलाना एक बहुत ही मुश्किल काम था. ऐसे समय में अवतार सिंह ने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता उत्तम रखी. अवतार सिंह ने कैजुअल्स और स्पोर्ट्स के अपने प्रोडक्ट्स में अलग-अलग रंगो के फुटवियर बाज़ार में उतारे जिससे लोग उन फुटवियर को खरीदने के लिए आकर्षित होने लगे. अवतार सिंह ने कैमल, खाकी, ऑलिव, ब्लैक और मल्टी कलर्स में अपने फुटवियर मार्किट में उतारे. लेकिन खाकी जूते सबसे ज्यादा लोग खरीदते थे. इस तरह इस कम्पनी ने एक बार कामयाबी की राह पर चलकर पीछे मुड़कर नही देखा और आज तक कम्पनी ने अपनी साख बनाई हुई है.
वुडलैंड की गुणवत्ता ही है जिसने वैश्विक पटल पर उसके ग्राहकों को उससे जोड़े रखा.
वुडलैंड पर लोगों का विश्वास ही है जिसके कारण ये ब्रांड नित्यप्रति प्रगति कर रहा है.

Web Title: Story of Woodland


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play