सिनेमा और ओटीटी प्लेटफार्म के बीच का अंतर हो चुका है खत्म

25-05-2021 18:26:32
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

सिनेमा और ओटीटी प्लेटफार्म के बीच का अंतर हो चुका है खत्म


देश में ओटीटी प्लेटफार्म को लेकर लोगों का रूझान खासा बढ़ा है। कोरोना महामारी काल के दौरान सिनेमा (बड़े परदे) और ओटीटी प्लेटफार्म के बीच का अंतर कमोबेश खत्म ही हो चुका है। इस संकट काल में अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार समेत विभिन्न नामचीन अभिनेताओं-अभिनेत्रियों की बड़े बैनर वाली फिल्में भी डिजिटल फार्मेट में ही रिलीज हुईं और उनमें से कईयों को दर्शकों ने खासा भाव भी दिया।

दर्शकों के इसी रूझान के चलते अब तक अनेक नामचीन फिल्मी सितारे जहां डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कदम रख चुके हैं, वहीं कई इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने की तैयारी में हैं, दूसरे शब्दों में कहें तो ओटीटी प्लेटफार्म पर डेब्यू करने को खासे लालायित हैं। कोरोना के कारण अमिताभ बच्चन व आयुष्मान खुराना की गुलाबो-सिताबो और अक्षय कुमार स्टारर विवादित फिल्म 'लक्ष्मी' भी डिजिटल फार्मेट में ही रिलीज हुईं।

वैबसीरीज की तरफ कदम बढ़ाने वालों में अनिल कपूर, मनोज वाजपेयी, आर. माधवन, सैफ अली खान, बॉबी देओल, अभिषेक बच्चन, विकी कौशल, आयुष्मान खुराना, रणदीप हुड्डा, अरशद वारसी, अभय देओल, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, विवेक ओबराय, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा, चंकी पांडे, तुषार कपूर, संजय सूरी, डीनो मारियो, करण सिंह ग्रोवर जैसे अभिनेता, काजोल, सुष्मिता सेन, इलियाना डिक्रूज, कियारा आडवाणी, जान्हवी कपूर, करिशमा कपूर, नेहा धूपिया, मल्लिका शेरावत आदि अभिनेत्रियां शामिल हैं।

इसके साथ ही दिग्ग्ज फिल्मकार महेश भट्ट, रामगोपाल वर्मा,  शूजीत सरकार, परेश रावल, अनुराग कश्यप, करण जौहर, सुजोय घोष, कबीर खान, इम्तियाज अली, दिबाकर बनर्जी, रॉनी स्क्रूवाला, दीपा मेहता, रीमा कागती, रेणुका शहाणे, एकता कपूर और जोया अख्तर जैसे दिग्गज निर्देशक और निर्माता भी पहले से ही काम कर रहे हैं।

इतना ही नहीं अजय देवगन, शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और फरहान अख्तर जैसे अभिनेता भी डिजिटल वर्ल्ड में काम करने का लोभ संवरन नहीं कर सके हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश ने ओटीटी प्लेटफार्म पर अभी बतौर निर्माता ही अपनी पारी शुरू की है। उम्मीद जा रही है कि अजय देवगन, शाहरुख खान, आमिर खान आदि जल्द ही बतौर अभिनेता भी अपना डिजिटल डेब्यू करेंगे। अभिषेक बच्चन ने बीते साल वेब सीरीज 'ब्रीद : इटू द शैडोज' से डिजीटल डेब्यू किया है, यह 'ब्रीद' का दूसरा सीजन था, पहले सीजन में आर.माधवन औरअमित साध आदि कलाकारों ने काम किया था। इस साल अभिषेक बच्चन की दो फिल्में 'लूडो' और 'द बिग बुल' दर्शकों तक पहुंची हैं। अजय देवगन ने बतौर निर्माता 'त्रिभंगा' और 'द बिग बुल' के जरिए डिजिटल वर्ल्ड में हाथ आजमाए हैं। 'द बिग बुल' में जहां अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज ने लीड रोल निभाए हैं, वहीं अभिनेत्री रेणुका शहाणे की निर्देशकीय पारी की पहली वेब सीरीज 'त्रिभंगा' से अजय देवगन की अभिनेत्री पत्नी काजोल ने भी डिजिटल डेब्यू किया है। अभिनेत्री रेणुका शहाणे इससे पहले मराठी फिल्म 'रीटा' का निर्देशन कर चुकी हैं। बॉबी देओल भी आश्रम समेत कई वेब सीरीज में दिख चुके हैं। शाहरुख खान भी बतौर प्रोड्यूसर इमरान हाशमी स्टारर 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' के जरिए वेब सीरीज की दुनिया में डेब्यू कर चुके हैं। बॉबी देओल की 'क्लास ऑफ 38' भी शाहरुख खान के बैनर का ही प्रोडक्ट है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिन्द फौज पर आधारित वेब सीरीज फॉरगॉटन आर्मी के जरिए कबीर खान भी डिजिटल वर्ल्ड में दाखिल हो चुके हैं। अभिनेता अरशद वारसी ने बीते साल वेब सीरीज 'असुर' से अपना डिजिटल डेब्यू किया।

कहानी जैसी कामयाब फिल्म देने वाले सुजोय घोष ने हॉरर जॉनर की वेबसीरीज 'टाइपराइटर' से अपना डिजिटल डेब्यू किया। सीरीज की कहानी वैसे तो हॉर्रर है जिसमें एक टाइपराइटर लोगों का कत्ल कर रहा है। जोया अख्तर ने 'मेड इन हेवेन' वेबसीरीज से डिजिटल पारी की और लस्ट स्टोरी, घोस्ट स्टोरी आदि वेबसीरीज का भी हिस्सा रहीं। अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने विवादित रही वेबसीरीज 'पाताल लोक' से बतौर निर्माता डिजिटल सेक्शन में डेब्यू किया है। निर्देशक दीपा मेहता ने 'लैला' जैसी विवादित सीरीज से डिजिटल डेब्यू किया। अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने निर्देशक राम माधवानी की वेब सीरीज 'आर्या' से एक्टिंग में कमबैक किया। निर्देशक इम्तियाज अली ने वेबसीरीज 'शी' से बतौर लेखक अपनी डिजिटल की है। दिग्गज अभिनेता परेश रावल ने साइको-थ्रिलर वेबसीरीज 'वेलकम होम' से बतौर प्रोड्यूसर डिजिटल डेब्यू किया है। अभिनेता चंकी पांडे ने वेब सीरीज 'अभय' के दूसरे सीजन से बतौर विलेन अपना डिजिटल डेब्यू किया। 'अभय-2' में चंकी ने कुणाल खेमू और राम कपूर के साथ काम किया है। अभिनेता रणदीप हुड्डा ने उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर आधारित वेब सीरीज 'इंस्पेक्टर अविनाश' से अपना डिजिटल डेब्यू किया। कॉप थ्रिलर सी‎रीज 'इंस्पेक्टर अविनाश' का निर्देशन नीरज पाठक ने किया है। अभिनेता शाहिदकपूर भी अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले हैं।

अभिनेता से नेता बने सांसद सनी देओल करेंगे 'जी 49' से डिजिटल डेब्यू

अभिनेता से नेता बने सांसद सनी देओल जी5 प्रोडक्शन की वेबसीरीज - 'जी 49' से अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले हैं। सनी देओल जल्द ही अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सनी देओल की डेब्यू वेबसीरीज जी-5 प्रोडक्शन की 'जी 49' है। 'जी 49' के लिए सनी ने बीते दिनों मुंबई के मड आइलैंड में शूटिंग की है। हालांकि 'जी 49' को लेकर अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली सकी है। सनी देओल छोटे भाई बॉबी देओल पहले से ही ओटीटी पर सक्रिय हैं और अब तक उनकी कई वेबसीरीज आ चुकी हैं। बता दें कि सनी देओल बीते करीब दो वर्ष से फिल्मों के बजाए राजनीति में ज्यादा सक्रिय रहे। साल 2019 में सनी देओल फिल्म 'ब्लैंक' में नजर आए थे। हालांकि इस बीच सनी अपने बेटे करण देओल की डेब्यू फिल्म 'पल-पल दिल के पास' से निर्देशन के क्षेत्र में भी हाथ आजामाया चुके हैं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा सकी।

सांसद सनी देओल अब अनिल शर्मा की फिल्म 'अपने-2' की तैयारियों में लगे हैं। फिल्म 'अपने-2' में देओल परिवार की तीन पीढ़ियां एक साथ में नजर आएंगी। अनिल शर्मा निर्देशित 'अपने-2' के निर्माता दीपक मुकुट हैं। 'अपने-2' वर्ष 2007 में रिलीज पारिवारिक कहानी 'अपने' का सिक्वल है, इस फिल्म में धर्मेंद्र, सनी और बॉबी देओल, किरण खेर, शिल्पा शेट्टी और कटरीना कैफ ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं। फिल्म 'अपने' बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।

डेब्यू वेबसीरीज में सोनाक्षी सिन्हा बनी हैं पुलिस अफसर

अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा जल्द ही डिजिटल डेब्यू करने जा रहीं हैं। सोनाक्षी सिन्हा इन दिनों अपनी आने वाली वेब सीरीज को लेकर चर्चा में हैं। रीमा कागती और रुचिका ओबेरॉय के निर्देशन में बनने वाली इस वेब सीरीज का फर्स्ट लुक जारी हो चुका है। अपनी इस अनटाइटल्ड वेबसीरीज में सोनाक्षी सिन्हा एक पुलिस अफसर का किरदार निभा रही हैं।

ओटीटी पर संजय लीला भंसाली की 'हीरा-मंडी' से होगा आलिया भट्ट का डेब्यू

अभिनेत्री आलिया भट्ट जल्द ही ओटीटी प्लेटफार्म पर डेब्यू करने सकती है। आलिया भट्ट इन दिनों संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की शूटिंग कर रही हैं। फिल्म का टीजर भी बीते दिनों रिलीज हो चुका है। चर्चा है कि संजय लीला भंसाली ने अपना दूसरा प्रोजेक्ट भी आलिया को दे दिया है। संजय लीला भंसाली का दूसरा प्रोजेक्ट एक वेब सीरीज है। भंसाली इसे पिछले कई साल से बनाना चाहते हैं, लेकिन समय की कमी के चलते वह स्क्रिप्ट पर काम नहीं कर पा रहे थे। 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की रिलीज के बाद संजय को कुछ फुर्सत मिलेगी और वे अपने इस बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संजय लीला भंसाली इस वेब सीरीज को 'हीरा-मंडी' नाम से बना रहे हैं। चर्चा है कि इसमें आलिया भट्ट काम करती नजर आएंगी।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play