अन्‍नदाताओं की दृढ़ता और जुनून हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है: मोदी

24-02-2021 14:23:45
By : Sanjeev Singh


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश के किसानों की दृढता तथा जुनून सबके लिए प्रेरणा का स्रोत है और इसीलिए सरकार ने उनके जीवन को गरिमा प्रदान करने और उनकी संपन्‍नता सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना शुरू की थी।

इस योजना के दो वर्ष पूरे होने के मौके पर मोदी ने बुधवार को कई टि्वट कर कहा , “ दो साल पहले आज के दिन, देशवासियों के लिए अन्‍न उपजाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करने वाले अपने कर्मठ अन्‍नदाताओं के जीवन को गरिमा प्रदान करने और उनकी संपन्‍नता सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री किसान योजना शुरू की गई थी। हमारे अन्‍नदाताओं की दृढ़ता और उनका जुनून हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है।”

उन्होंने कहा कि पिछले 7 सालों में सरकार ने कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए बहुत से कदम उठाए हैं। बेहतर सिंचाई से लेकर आधुनिक प्रौद्योगिकी तक, अधिक ऋण से लेकर समुचित कृषि बीमा के लिए बाजार बनाने तक, मिट्टी के स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर बिचौलियों को हटाने तक व्‍यापक उपाय किये गये हैं।

उन्होंने कहा, “ हमारी सरकार ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में ऐतिहासिक वृद्धि की है। हम अन्‍नदाताओं की आय दोगुनी करने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं। अन्‍नदाताओं के कल्‍याण के लिए जो भी कार्य किया गया है, उसकी एक झलक आप नमो ऐप पर देख सकते हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम किसान निधि की लॉन्चिंग को आज दो साल पूरे हो रहे हैं। अन्नदाताओं के कल्याण को समर्पित इस योजना से करोड़ों किसान भाई-बहनों के जीवन में जो बदलाव आए हैं, उससे हमें उनके लिए और अधिक काम करने की प्रेरणा मिली है।

उन्होंने कहा , “ अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने और उनकी आय दोगुनी करने का जो संकल्प देश ने लिया है, उसमें पीएम किसान निधि की महत्वपूर्ण भूमिका है। आज हमारे किसान आत्मनिर्भर भारत अभियान के भी अभिन्न अंग बन रहे हैं। ”



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play