आज मोदी करेंगे बलरामपुर में ‘सरयू नहर परियोजना’ का उद्घाटन

11-12-2021 11:36:19
By : Sanjeev Singh


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में लगभग 10 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली ‘सरयू नहर परियोजना’ का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना लगभग 5 दशकों से लंबित थी जिसे केन्द्र की मोदी सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पूरा किया है।

राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कर-कमलों से आज श्रद्धेय अटल जी की कर्मस्थली बलरामपुर में लगभग 10,000 करोड़ रुपये की 'सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना' का उद्घाटन होने जा रहा है।”

योगी ने कहा, “यह लाखों किसानों के जीवन में 'नई खुशहाली' लाने के साथ प्रदेश में 'सिंचाई क्रांति' के नए अध्याय का सृजन करेगी।” प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मुताबिक दोपहर एक बजे मोदी और योगी यह परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और केन्द्र एवं राज्य सरकार के संबद्ध विभागों के मंत्री तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इस परियोजना में घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी नदियों को आपस में जोड़ा गया है। इससे बलरामपुर क्षेत्र की लगभग 14 लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि की सिंचाई के लिये पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज के 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

सरकार का दावा है कि करीब चार दशकों से लंबित परियोजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल पर चार सालों में पूरा किया गया है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play