वयोवृद्ध कांग्रेस नेता सुख राम का 94 वर्ष की आयु में निधन

11-05-2022 10:41:54
By : Sanjeev Singh


वयोवृद्ध कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुख राम का निधन हो गया है, उनके पोते ने बुधवार को कहा। वह 94 वर्ष के थे।

उन्हें 4 मई को हिमाचल प्रदेश के मनाली में ब्रेन स्ट्रोक हुआ था, जिसके बाद उन्हें मंडी के क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में, कांग्रेस नेता को दिल्ली ले जाया गया और 7 मई को बेहतर इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया।

सुख राम के पोते आश्रय शर्मा ने कहा कि उनके पार्थिव शरीर को गुरुवार को हिमाचल प्रदेश की मंडी के सेरी मंच में 'विरोधी दर्शन' के लिए रखा जाएगा। "अलविदा दादाजी, फोन अब नहीं बजेगा (अलविदा दादाजी, अभी नहीं बजेगी फोन की घंटा)," आश्रय शर्मा ने बुधवार को लगभग 2 बजे एक फेसबुक पोस्ट में कहा। हालांकि पोस्ट में यह जिक्र नहीं था कि सुख राम ने आखिरी सांस कब ली।

बुधवार सुबह एक अन्य पोस्ट में आश्रय शर्मा ने कहा कि सुख राम का पार्थिव शरीर बुधवार शाम छह बजे उनके गृह नगर मंडी पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि उनके पार्थिव शरीर को गुरुवार को सुबह 11 बजे जनता को श्रद्धांजलि देने के लिए मंडी के सेरी मंच में 'विरोधी दर्शन' के लिए रखा जाएगा। आश्रय शर्मा ने अपने दादा के साथ बचपन की फोटो भी पोस्ट की। 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 7 मई को अनुभवी राजनीतिक नेता को इलाज के लिए दिल्ली ले जाने के लिए एक राज्य हेलीकॉप्टर प्रदान किया था। सुख राम 1993 से 1996 तक केंद्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे। वह मंडी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के सदस्य थे। उन्होंने पांच विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की और तीन बार लोकसभा के लिए चुने गए। 2011 में, सुख राम को भ्रष्टाचार के आरोप में पांच साल की सजा सुनाई गई थी, जब वह 1996 में संचार मंत्री थे। उनके बेटे अनिल शर्मा मंडी से भाजपा विधायक हैं। सुखराम ने 1963 से 1984 तक मंडी विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। राज्य के पशुपालन मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वे जर्मनी से गाय लाए जिससे किसानों की आय में वृद्धि हुई।

वह 1984 में लोकसभा के लिए चुने गए और राजीव गांधी सरकार में एक कनिष्ठ मंत्री के रूप में कार्य किया। सुख राम ने रक्षा उत्पादन और आपूर्ति, योजना और खाद्य और नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। सुख राम 1993 से 1996 तक संचार विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे। जबकि सुख राम ने मंडी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, उनके बेटे अनिल शर्मा ने 1993 में विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। ​​कांग्रेस नेता ने 1996 में मंडी लोकसभा सीट जीती थी, लेकिन दूरसंचार घोटाले के बाद उन्हें और उनके बेटे को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। इसके बाद, उन्होंने हिमाचल विकास कांग्रेस पार्टी बनाई, जिसने चुनाव के बाद भाजपा के साथ गठबंधन किया और सरकार में शामिल हो गई।

1998 में सुख राम ने मंडी सदर से विधानसभा चुनाव लड़ा और भारी अंतर से जीत हासिल की। उनके बेटे अनिल शर्मा 1998 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। 2003 के विधानसभा चुनाव में, उन्होंने मंडी विधानसभा सीट बरकरार रखी, लेकिन 2004 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस में फिर से शामिल हो गए। उनके बेटे अनिल शर्मा ने 2007 और 2012 में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मंडी विधानसभा सीट जीती थी। 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले सुखराम अपने बेटे और पोते के साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे. हालांकि, सुखराम अपने पोते के साथ 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आश्रय शर्मा के लिए कांग्रेस का टिकट पाने के लिए कांग्रेस में शामिल हो गए, लेकिन वे जीत नहीं सके।

सुख राम का जन्म 27 जुलाई, 1927 को हुआ था। उनके दूसरे पोते आयुष शर्मा एक अभिनेता हैं और उन्होंने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की बहन से शादी की है।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play