उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 27 सीटों पर मतदान शुरु

09-04-2022 09:49:57
By : Sanjeev Singh


उत्तर प्रदेश के विधानमंडल में उच्च सदन विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकरण क्षेत्रों की 36 सीटों के लिये हो रहे चुनाव में आज 27 सीटों पर मतदान शुरु हो गया। नौ सीटों पर सिर्फ एक उम्मीदवार होने के कारण मतदान की नौबत ही नहीं आई है।

चुनाव आयोग ने पूर्व निर्धारित समयानुसार शनिवार को सुबह 8 बजे मतदान प्रारंभ होने की जानकारी दी। मतदान वाली 27 सीटों पर सायं 4 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। मतदान संपन्न होने के बाद 12 अप्रैल को मतगणना होगी। इस चुनाव में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायताें, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील समझे गये कुछ क्षेत्रों में मतदान के दौरान केन्द्रीय सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार मतदान वाले 27 विधान परिषद क्षेत्रों का विस्तार प्रदेश के 58 जिलों में हैं। इस चुनाव के मैदान में कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1,20,657 मतदाता करेंगे। मतदान वाले 58 जिलों में 27 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये कुल 739 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। सीईओ कार्यालय ने स्पष्ट किया कि जिन 9 सीटों पर मतदान की नौबत नहीं आयी है उनमें सिर्फ एक उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में है। इन सभी सीटों पर पर सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार का नामांकन हो पाने के कारण इनका निर्विरोध चुना जाता तय है। आयोग द्वारा उनके निर्वाचन की सिर्फ घोषणा किये जाने की औचारिकता मात्र शेष है।

जिन 9 सीटों पर भाजपा को वॉकओवर मिला है, उनमें से मिर्जापुर सोनभद्र सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अधिकृत उम्मीदवार रमेश यादव ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया। इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी विनीत सिंह का निर्विरोध चुना जाना तय है।

इसी प्रकार बदायूं सीट पर सपा के उम्मीदवार विनोद कुमार शाक्य, गाजीपुर सीट पर भोलानाथ शुक्ला और हरदोई सीट पर सपा के राजिउद्दीन ने अपना नामांकन वापस ले लिया। इस कारण से बदायूं सीट पर भाजपा के प्रत्याशी वागीश पाठक, गाजीपुर सीट पर भाजपा के विशाल सिंह चंदेल और हरदोई में अशोक अग्रवाल का निर्विरोध चुना जाना सुनिश्चित है। अलीगढ़ हाथरस सीट पर सपा के उम्मीदवार जसवंत सिंह का नामांकन चुनाव आयोग द्वारा जांच में रद्द होने के कारण भाजपा के चौधरी ऋषिपाल सिंह की जीत का रास्ता सुगम हो गया है। इसी प्रकार लखीमपुर खीरी सीट पर सपा के अनुराग पटेल और मथुरा एटा मैनपुरी क्षेत्र की दोनों सीटों पर सपा के प्रत्याशियों का नामांकन रद्द घोषित हो जाने से इन सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है।

बुलंदशहर गौतम बुद्ध नगर सीट पर सपा रालाेद ने संयुक्त उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन अंतिम वक्त मेें उसने अपना नामांकन वापस लेकर भाजपा की राह काे आसान बना दिया। गौरतलब है कि इस चुनाव में विधायक और सांसद भी मतदाता होते हैं इस वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने चुनाव क्षेत्र गाेरखपुर में शनिवार को मतदान करेंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार योगी शनिवार को सुबह 8 बजे विधान परिषद चुनाव में मतदान करेंगे। वह गोरखपुर के तीन दिवसीय प्रवास पर आज दोपहर बाद लखनऊ से रवाना हो गये। वाराणसी के सांसद होने के नाते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस चुनाव में मतदाता हैं। मतदाता के रूप में उनका नाम वाराणसी नगर निगम कार्यकारिणी कक्ष (90) के मतदान बूथ पर अंकित है।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play