व्हाट्सएप का 8 लोगों के साथ वीडियो कॉल करने का फीचर

25-04-2020 19:07:03
By :
Notice: Trying to get property 'fName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

Notice: Trying to get property 'lName' of non-object in /home/newobserverdawn/public_html/module/Application/view/application/index/news.phtml on line 23

व्हाट्सएप वर्तमान में आपको चार लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा देता है। अब व्हाट्सएप ला रहा है अगले सप्ताह से 8 लोगों के साथ 'निजी तौर पर' वीडियो कॉल करने का फीचर



फेसबुक ने पुष्टि की है कि व्हाट्सएप जल्द ही आपको एक साथ आठ लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉल करने देगा, जो मौजूदा प्रतिभागियों की संख्या से दोगुना है। लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वर्तमान में आपको अधिकतम चार लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा देता है। यह खबर बहुत आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि कार्यक्षमता Android और iOS दोनों के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करणों पर पहले से ही उपलब्ध है। लेकिन फिर से, यह पुष्टि करता है कि यह जल्द ही सभी उपकरणों के लिए चालू हो जाएगा - बीटा में हर सुविधा आधिकारिक नहीं है, इसलिए आधिकारिक पुष्टि हमेशा अच्छी होती है। अधिक सटीक रूप से, यह अगले हफ्ते जैसे ही आ रहा है।


  


पुष्टि कुछ अन्य घोषणाओं के साथ होती है जो फेसबुक आज बना रहा है, जिसमें मैसेंजर रूम का शुभारंभ, इसके समर्पित वीडियो कॉलिंग टूल शामिल हैं जो आपको 50 लोगों के साथ एक साथ वीडियो और वॉयस कॉल की सुविधा देता है। जब तक मैसेंजर रूम पूरी तरह से निजी नहीं होगा, व्हाट्सएप वीडियो और वॉयस कॉल आठ लोगों के साथ होगा, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किया जाएगा "इसलिए कोई भी आपकी निजी बातचीत को नहीं देख सकता है या नहीं सुन सकता है, व्हाट्सएप भी नहीं।"

 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन व्हाट्सएप के मुख्य यूएसपी में से एक है और भले ही फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट पर सुरक्षा प्रोटोकॉल लाने के लिए काम कर रहा है, इसलिए उपयोगकर्ता संभवतः इन सभी सेवाओं को एक दिन में क्रॉस-प्लेटफॉर्म चैट करने में सक्षम होंगे, यह कहना आसान है करना मुश्किल। फेसबुक यह इंगित करने के लिए त्वरित है कि मैसेंजर रूम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड क्यों नहीं हो सकते। "यह लोगों के बड़े समूहों के साथ वीडियो कॉलिंग के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं," यह बताता है।

संभवतः यही एक कारण है कि फेसबुक को व्हाट्सएप पर प्रतिभागी की गिनती को 50 तक सीमित करने के बजाय एन मास्क वीडियो कॉलिंग के लिए एक समर्पित टूल लॉन्च करना पड़ा, जो कि इसका सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है।

लेकिन व्हाट्सएप पर वापस आने पर, आप आठ से अधिक लोगों के साथ वीडियो और वॉयस कॉलिंग शुरू कर सकते हैं, यदि आप चाहें तो। एकमात्र शर्त यह है कि आपको एंड्रॉइड और आईओएस पर व्हाट्सएप के बीटा संस्करण का उपयोग करना होगा। अधिकतम आठ लोगों के साथ वीडियो कॉल करने के लिए, आपका व्हाट्सएप एंड्रॉइड पर 2.20.133 और iOS पर 2.20.50.25 संस्करण चलना चाहिए। इसके अलावा, अन्य प्रतिभागी जो आपको वीडियो और वॉयस कॉल के लिए देख रहे हैं, उनके पास अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप का एक ही बीटा संस्करण होना चाहिए। आप यहां व्हाट्सएप पर आठ लोगों के साथ वीडियो कॉल कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं ।



Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play