विलियम्सन का लगातार दूसरा शतक, न्यूजीलैंड मजबूत

04-01-2021 17:15:35
By : Sanjeev Singh


विश्व के नंबर एक बल्लेबाज और कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 112) के लगातार दूसरे शतक तथा मध्यक्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स (नाबाद 89) की शानदार पारी से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को पहली पारी में तीन विकेट पर 286 रन बना कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। न्यूजीलैंड अभी पहली पारी में 11 रन से पीछे है। पाकिस्तान की पहली पारी 297 रन पर सिमट गयी थी।

न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन ने सीरीज में लगातार दूसरा शतक बनाया। विलियम्सन ने माउंट मौंगानुई में पहले टेस्ट में 129 रन बनाये थे। कीवी कप्तान ने इस सत्र में जितने टेस्ट खेले हैं सबमें शतक बनाये हैं। उन्होंने इस सत्र में 251, 129 और नाबाद 112 रन बनाये हैं। पहले टेस्ट के शतक के बाद विलियम्सन भारत के विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं।

स्टंप्स तक विलियम्सन 175 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 112 और निकोल्स 186 गेंदों में आठ चौकों के सहारे 89 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उन्होंने अपनी टीम को तीन विकेट पर 71 रन की नाजुक स्थिति से उबारा। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए अब तक 215 रनों की मजबूत अविजित साझेदारी हो चुकी है। न्यूज़ीलैंड की पाकिस्तान के खिलाफ चौथे विकेट के लिए यह सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। उन्होंने स्टीफन फ्लेमिंग और क्रैग मैकमिलन के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को सुबह मजबूत शुरुआत दिलायी। टॉम लाथम तथा टॉम ब्लंडेल ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। हालांकि फहीम अशरफ ने ब्लंडेल को पगबाधा आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। ब्लंडेल ने 54 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाए।

ब्लंडेल के आउट होने तुरंत बाद शाहीन आफरीदी ने लाथम को हारिस सौहेल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। लाथम ने 71 गेंदों में चार चौकों की मदद से 33 रन बनाए। विलियम्सन ने इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन टेलर ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और मोहम्मद अब्बास की गेंद पर मसूद को कैच देकर आउट हो गए। टेलर ने 33 गेंदों में एक चौके के सहारे 12 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की पारी लड़खड़ाने के बाद विलियम्सन ने निकोल्स के साथ मोर्च संभाला और लगातार दूसरे टेस्ट में शतक जड़ दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए अबतक 215 रनों की मजबूत अविजित साझेदारी हो चुकी है। खेल के तीसरे दिन न्यूजीलैंड की नजरें बड़ी बढ़त हासिल करने पर होंगी।

पाकिस्तान की ओर से अब्बास ने 37 रन, आफरीदी ने 45 रन और अशरफ ने 55 रन देकर एक-एक विकेट लिया।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play