महिला क्रिकेट विश्व कप 04 मार्च से होगा शुरू

03-03-2022 13:03:57
By : Sanjeev Singh


महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 का आगाज 04 मार्च से होने जा रहा है जहां पहले मैच में न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज की टीमें आमने सामने होंगी।

यह प्रतियोगिता पहले 2021 में होने वाली थी मगर कोरोना महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दी गयी थी। आईसीसी ने 15 दिसंबर 2021 को घोषणा की, कि महिला क्रिकेट विश्व कप 04 मार्च से 03 अप्रैल के बीच खेला जायेगा।

विश्वकप का फाइनल क्राइसचर्च में होगा लेकिन इससे पहले 8 टीमों को 30 मुकाबलों को सामना करना होगा। पिछली बार जब न्यूजीलैंड में महिला विश्व कप का आयोजन हुआ था तो एमिली ड्रम की अगुवाई में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया था।

अब तक सबसे ज्यादा बार विश्व कप, ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। साल 2013 में उन्होंने अपना सातवां विश्व कप जीता था और 2017 में हुए विश्व कप में इंग्लैड ने भारत को फाइनल में हराकर खिताब हासिल किया था।

टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में, स्टेडियम में क्षमता के 10 प्रतिशत दर्शकों को ही अनुमति दी जाएगी। जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा भीड़ की सीमा बढ़ाई जा सकती है। यह दूसरी बार होगा जब महिला वनडे विश्व कप में डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रत्येक टीम की प्रति पारी दो असफल रिव्यू मिलेंगे। 2017 के संस्करण के दौरान डीआरएस केवल कुछ मुट्ठी भर मैचों के लिए ही उपलब्ध था और हर टीम को केवल एक असफल रिव्यू की अनुमति थी।


Comments

Note : Your comments will be first reviewed by our moderators and then will be available to public.

Get it on Google Play